scriptपरीक्षाथियों को नंबर बढ़ाए जाने का झांसा बोर्ड ने कहा, झांसे में न आएं | The board said that the number of candidates to increase the number, d | Patrika News

परीक्षाथियों को नंबर बढ़ाए जाने का झांसा बोर्ड ने कहा, झांसे में न आएं

locationजयपुरPublished: Aug 15, 2020 03:13:19 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

बोर्ड परीक्षाथियों को नंबर बढ़ाए जाने का झांसाफेल से पास करवाए जाने का मिल रहा आश्वासनराजस्थान बोर्ड ने किया परीक्षार्थियों को आगाहएेसे किसी झांसे में न आए

परीक्षाथियों को नंबर बढ़ाए जाने का झांसा बोर्ड ने कहा, झांसे में न आएं

परीक्षाथियों को नंबर बढ़ाए जाने का झांसा बोर्ड ने कहा, झांसे में न आएं

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षार्थियों को पिछले कुछ समय से उनके नंबर बढ़ाए जाने के साथ ही फेल से पास करवाने का आश्वासन दिए जाने के फोन कॉल आ रहे हैं। साथ ही इस काम के लिए उनसे धनराशि की मांग भी की जा रही है। मामला सामने आने के बाद बोर्ड ने परीक्षार्थियों को आगाह किया है कि वह एेसे किसी भी झांसे में न आएं। बोर्ड एेसे लोगों के खिलाफ एफआईआर करवा रहा है।
एेसे सामने आया मामला
जानकारी के मुताबिक परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद परीक्षार्थियों ने अपनी कॉपी के पुर्नमूल्यांकन के लिए आवेदन किया था। एेसे ही कुछ परीक्षाथियों के पास मोबाइल नम्बर 7044403825, 9748053348 और 8207043061 से फोन आया और फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा कि ÓÓवो माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से बोल रहा है और संवीक्षा में उसके अंक गारन्टीड बढ़वा देगा इसके एवज में उसे कुछ धनराशि एक बैंक के विशेष खाते में जमा करानी होगी। एेसे में इन परीक्षार्थियों ने इस पूरे प्रकरण की जानकारी बोर्ड कार्यालय को दी।
बोर्ड करवा रहा एफआईआर
परीक्षार्थियों की ओर से बोर्ड के समक्ष मामले की जानकारी के बाद अब बोर्ड ने परीक्षाथियों को आगाह किया है कि कुछ अवांछित व्यक्ति संवीक्षा के लिए आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों से उनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क साध कर फेल से पास अथवा अंक बढ़वाने का झांसा दे रहे हैं और इस एवज में धनराशि की मांग कर रहे हैं, इसलिए उनके झांसे में न आए और एेसे व्यक्तियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाएं। बोर्ड भी ऐसे झांसेबाजों के विरूद्ध पुलिस के साईबर सेल में एफआईआर दर्ज करवा करा रहा है।
इनका कहना है,
बोर्ड के सामने इस प्रकार के कुछ मामले सामने आए हैं जिनमें परीक्षार्थियों ने बोर्ड को जानकारी दी है कि उनके पास फेल से पास करवाए जाने और नंबर बढ़ाए जाने का आश्वासन मिल रहा है और एवज में कुछ पैसा भी मांगा जा रहा है। हम साइबर सेल में एेसे झांसेबाजों के विरू द्ध एफआईआर करवा रहे हैं।
अरविंद कुमार सेंगवा

सचिव,माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो