scriptबिल्डिंग बायलॉज को दिखाया ठेंगा तो यूं ध्वस्त हुए आशियाना | The building collapsed when shown to the building bylaws | Patrika News

बिल्डिंग बायलॉज को दिखाया ठेंगा तो यूं ध्वस्त हुए आशियाना

locationजयपुरPublished: Jan 14, 2020 01:04:05 am

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

#ActionByJDA

बिल्डिंग बायलॉज को दिखाया ठेंगा तो यूं ध्वस्त हुए आशियाना

बिल्डिंग बायलॉज को दिखाया ठेंगा तो यूं ध्वस्त हुए आशियाना


जयपुर। बिल्डिंग बायलॉज के विपरीत निर्माणाधीन इमारत से अवैध निर्माण हटाने की कार्रवाई जेडीए ने तेज कर दी है। इसके तहत जगतपुरा के सूर्य नगर में दो भूखंड को संयुक्त कर जीरो सैटबैक पर तीन मंजिला भवन का निर्माण कर लिया गया। इसमें बायलॉज की पूरी तरह अवहेलना की जाती रही। जेडीए अधिकारियों ने निर्माणकर्ता को नोटिस भी दिया लेकिन निर्माण कार्य जारी रहा। इसके बाद जेडीए की प्रवर्तन शाखा ने सोमवार को प्लॉट नम्बर 69 पर किए गए अवैध निर्माण को ध्वस्त किया। जबकि, भूखंड संख्या 70 पर कोर्ट स्टे होने के कारण कार्रवाई नहीं की जा सकी। उधर, टोंक रोड पर इंडिया गेट के सामने सड़क सीमा व पार्किंग की भूमि पर बनाए गए निर्माण को हटाया। यहां अस्थाई रूप से थड़ी, टायर पंचर की दुकान व अन्य अवैध निर्माण को भी ध्वस्त किया गया।
निर्माण तोड़ने का खर्चा भी वसूलने लगा जेडीए
जेडीए ने अवैध निर्माण ध्वस्त करने के साथ ही आर्थिक सख्ती करना भी शुरू कर दिया है। जेडीए की प्रवर्तन शाखा ने अवैध निर्माण को ध्वस्त करने का पूरा खर्चा अवैध निर्माणकर्ता से वसूलना शुरू कर दिया है। अभी तक दो अवैध निर्माणकर्ताओ को रिकवरी नोटिस देकर 20 लाख रुपए से ज्यादा की राशि वसूली है। प्रवर्तन शाखा के अफसरों के अनुसार अब तक अवैध निर्माण को ही ध्वस्त किया जाता था। अवैध निर्माणकर्ता को किसी तरह का रिकवरी नोटिस नहीं दिया जाता था। अब इन निर्माण को ध्वस्त करने के लिए जेसीबी सहित अन्य मशीन और दस से पन्द्रह मजदूर की जरूरत होती है। साथ ही प्रवर्तन शाखा के पुलिसकर्मी, जेडीए के सुरक्षाकर्मी भी इनमें होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो