scriptThe capital of manachals, daylight molestation | मनचलों की राजधानी,दिनदहाड़े छेड़खानी | Patrika News

मनचलों की राजधानी,दिनदहाड़े छेड़खानी

राजधानी में पुलिस ने गत पांच माह में 5971 मनचलों के खिलाफ कार्रवाई की। पुलिस ने मनचलों को पकड़ा, लेकिन अधिकांश को पाबंद कर छोड़ दिया या फिर शांतिभंग में गिरफ्तार कर इतिश्री कर ली। इससे बेखौफ हुए मनचले महारानी कॉलेज के बाहर जैसी बेहूदा हरकतों को अंजाम दे रहे हैं।

जयपुर

Published: June 07, 2022 10:44:02 pm

राजधानी में पुलिस ने गत पांच माह में 5971 मनचलों के खिलाफ कार्रवाई की। पुलिस ने मनचलों को पकड़ा, लेकिन अधिकांश को पाबंद कर छोड़ दिया या फिर शांतिभंग में गिरफ्तार कर इतिश्री कर ली। इससे बेखौफ हुए मनचले महारानी कॉलेज के बाहर जैसी बेहूदा हरकतों को अंजाम दे रहे हैं।
punjabi-girls.png
collage
गौरतलब है कि बालिकाओं के स्कूल-कॉलेजों के खुलने और छुट्टी होने के समय मनचलों पर नजर रखकर कार्रवाई करने के लिए निर्भया स्क्वायड है। स्क्वायड में 211 महिला जवान हैं, लेकिन स्कूल-कॉलेजों के बाहर स्क्वायड बहुत कम नजर आती हैं।
महारानी कॉलेज की छात्राओं से छेड़छाड़ का हाल ही एक मामला सामने आने के बाद अब और लड़कियां भी अपने साथ हुई छेड़छाड़ पर मुखर हो रही हैं। छात्राओं का कहना है कि यह पहली घटना नहीं बल्कि आए दिन इस तरह के वाकये हो रहे हैं। कॉलेज प्रशासन और पुलिस प्रशासन दोनों ही सुरक्षा मुहैया करवाने में विफल रहे हैं। ऐसे में हम खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।
स्थान मनचलों की संख्या

पार्क, बाजार, अस्पताल 2167

मॉल 190

पर्यटन स्थल 131

स्कूल-कॉलेजों के बाहर 113

बस स्टैंड व बसों में 84

अंधेरे वाले स्थानों पर 16
शादी का दबाव बनाने के संबंध में 597

कॉल कर व सोशल मीडिया पर परेशान करना 21

अन्य स्थानों पर कार्रवाई 2652

कुलपति सचिवालय के बाहर प्रदर्शन करते एबीवीपी से जुड़े विद्यार्थी।
प्राचार्य ने लिखा पुलिस कमिश्नर को पत्र

वहीं, छात्राओं के आक्रोश को देखते हुए कॉलेज प्राचार्य आभा जैन भी सोमवार को बैकफुट पर नजर आईं। उन्होंने पुलिस चौकी, महिला सिक्योरिटी गार्ड की तैनाती, कॉलेज के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने को लेकर पुलिस कमिश्नर को पत्र भी लिखा।
पुलिस ने की मामले में लीपापोती : किरोड़ी

राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने ट्वीट कर कहा कि बेटियों से अभद्रता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ का नारा देने वाली कांग्रेस सरकार ने अल्पसंख्यक अपराधी को बचाने के लिए कमजोर धारा में मुकदमा दर्ज कर लीपापोती की है।
टोल फ्री नंबर 1090 पर करें शिकायत

एडिशनल डीसीपी सुनीता चौधरी ने कहा कि स्कूल-कॉलेजों के बाहर और आस-पास निर्भया स्क्वायड टीम का मूवमेंट रहेगा। इसके लिए अलग-अलग टीम को जिम्मेदारी दी गई है। स्कूल, कॉलेज ही नहीं, बाजार, पार्क, पर्यटन स्थल सहित कहीं पर भी महिलाओं और छात्राओं से अभद्रता करने, छेड़छाड़ करने या फिर अन्य किसी घटना को अंजाम देने वालों के खिलाफ टोल फ्री नंबर 1090 पर सूचना दी जा सकती है।
सब कह रहे थे- इट्स नॉर्मल...
‘‘कॉलेज गेट पर छात्राओं से बेहूदा हरकत किए जाने का यह पहला मामला नहीं है। आए दिन ऐसी घटनाएं हो रही हैं। कुछ दिन पहले मैं और मेरी सहेली घर जाने के लिए कॉलेज से निकले तो उसी समय बाइक पर एक लड़का आया और पता पूछने के बहाने रुक गया। हम दोनों उसे पता बता ही रहे थे कि अचानक उसने मुझ पर हाथ मारा। फिर भद्दी बातें करने लगा। हम दोनों डर गए और वापस कॉलेज में अंदर आए। यहां सिक्योरिटी गार्ड को बताया तो उन्होंने कहा कि हम कुछ नहीं कर सकते, यह कॉलेज के बाहर का मामला है। कॉलेज के अंदर और बाहर तीन-चार लोगों को बताया लेकिन उन्होंने भी कोई मदद नहीं की। वह लड़का चार बार आया। हम दोनों बहुत डर गए थे। सब कह रहे थे- इट्स नॉर्मल..इस पर ध्यान मत दो। ’’
newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: अब महाराष्ट्र के NCP-कांग्रेस विधायकों पर बीजेपी की नजर! सांसद नासिर हुसैन ने किया बड़ा दावाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकात1 जुलाई से महंगाई के नए कदम, जुलाई में भी जेब कटने का सिलसिला रहेगा जारी, हो रहे हैं 7 बड़े बदलावपीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को तोहफे में दिए खास बर्तन, जानिए जी-7 के दूसरे दोस्तों को क्या किया गिफ्ट?पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच BJP की शिकायत पर एक्टिव हुए राज्यपाल, MVA सरकार के फैसलों की मांगी डिटेल्सGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.