scriptदिवाली पर 180 लाख यूनिट बिजली से रोशन होगा शहर | The city will be illuminated with 180 lakh units of electricity on Diw | Patrika News

दिवाली पर 180 लाख यूनिट बिजली से रोशन होगा शहर

locationजयपुरPublished: Oct 23, 2021 08:42:09 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

दिवाली पर 180 लाख यूनिट बिजली से रोशन होगा शहर

दिवाली पर 180 लाख यूनिट बिजली से रोशन होगा शहर

जयपुर। त्योहारी सीजन में बिजली खपत बढ़ती जा रही है। दिवाली के दिन 35 लाख यूनिट अतिरिक्त बिजली खर्च होने का आकलन किया गया है और इसी आधार पर जीएसएस से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर की मॉनिटरिंग के लिए अभियंताओं की ड्यूटी तय कर दी गई है। जयपुर डिस्कॉम अधिकारियों के मुताबिक अभी हर दिन करीब 145 लाख यूनिट बिजली खपत हो रही है और दिवाली के दिन यह ग्राफ बढ़कर 175 से 180 लाख यूनिट तक पहुंचने का अनुमान है। इसी आधार पर सभी अभियंताओं को चाकचौबंद व्यवस्था करने और ट्रिपिंग या फॉल्ट नहीं होना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

डिस्कॉम मेंटिनेंस में जुटा है लेकिन दिवाली से पहले पूरा काम कराने किसी चुनौती से कम नहीं है। दरअसल, दिवाली पर सामूहिक सजावट और घर-घर में रोशनी होने के चलते बिजली की खपत बढ़ेगी। साथ ही कई इलाकों में मौजूदा ट्रांसफार्मर क्षमता से ज्यादा आबादी बस गई। इससे ओवरलोड की समस्या बढ़ती जा रही है। इसी को दूर करने के लिए संबंधित अभियंताओं को निर्धारित समय में काम पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। अभी पूरी टीम फील्डर में जुटी है।
1005 से 800 फीडर की मेंटीनेंस
दिवाली से पहले फीडर की मेंटीनेंस का काम जारी है। इसी कारण लगातार विद्युत शटडाउन भी किया जा रहा है। अभी तक 1005 में से 800 फीडर की मेंटीनेंस का दावा किया जा रहा है। बाकी बचे फीडर की मेंटीनेंस पूरा करने का टारगेट 31 अक्टूबर तय किया गया है।
दिवाली पर कौन-कहां संभालेगा जिम्मेदारी
अधिशासी अभियंता- 132 व 220 केवी जीएसएस
सहायक व कनिष्ठ अभियंता- सब स्टेशन पर
हैल्पर- ट्रांसफार्मर व आरएमयू (रिंग मेन यूनिट)

फैक्ट फाइल
-15000 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर हैं
-135 सब स्टेशन हैं यहां
-1005 फीडर हैं 11 केवी के

-कई जगह ट्रांसफार्मर लगाए दिए है, जबकि पुराने ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने का काम भी तेजी से चल रहा है। अलग से कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है, जिससे की त्योहारी सीजन में ट्रिपिंग या तकनीकी समस्या आते ही तत्काल समाधान किया जा सके। -ए.के. त्यागी, अधीक्षण अभियंता, जयपुर डिस्कॉम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो