scriptदिवाली पर 180 लाख यूनिट बिजली से रोशन होगा शहर | The city will be lighted by 180 lakh units of electricity on Diwali | Patrika News

दिवाली पर 180 लाख यूनिट बिजली से रोशन होगा शहर

locationजयपुरPublished: Oct 17, 2019 01:34:36 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

बढ़ती बिजली खपत के बीच डिस्कॉम ने तय की जिम्मेदारी
अभी 140 लाख यूनिट बिजली खपत
दिवाली पर खपत का आंकड़ा 180 लाख यूनिट होने का अनुमान
इसी आधार पर अभियंता जुटे काम में
दिवाली के दिन तय की काम की जिम्मेदारी

जयपुर। त्योहारी सीजन में बिजली खपत बढ़ती जा रही है। दिवाली के दिन करीब 40 लाख यूनिट अतिरिक्त बिजली खर्च होने का आकलन किया जा रहा और इसी आधार पर जीएसएस से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर की मॉनिटरिंग के लिए अभियंताओं की ड्यूटी तय कर दी गई है। जयपुर डिस्कॉम अधिकारियों के मुताबिक अभी हर दिन 140 लाख यूनिट बिजली खपत हो रही है और दिवाली के दिन यह ग्राफ बढ़कर 175 से 180 लाख यूनिट तक पहुंचने का अनुमान है। इसी आधार पर सभी अभियंताओं को चाकचौबंद व्यवस्था करने और ट्रिपिंग या फॉल्ट नहीं होना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। डिस्कॉम मेंटिनेंस में जुटा है लेकिन दिवाली से पहले पूरा काम कराने किसी चुनौती से कम नहीं है। दरअसल, दिवाली पर सामूहिक सजावट और घर-घर में रोशनी होने के चलते बिजली की खपत बढ़ेगी। साथ ही कई इलाकों में मौजूदा ट्रांसफार्मर क्षमता से ज्यादा आबादी बस गई। इससे ओवरलोड की समस्या बढ़ती जा रही है। इसी को दूर करने के लिए संबंधित अभियंताओं को निर्धारित समय में काम पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। अभी पूरी टीम फील्डर में जुटी है। अधीक्षण अभियंता एस.के. राजपूत ने बताया कि कई जगह ट्रांसफार्मर लगाए दिए है, जबकि पुराने ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने का काम भी तेज कर दिया गया है।

857 से 775 फीडर की मेंटीनेंस
दिवाली से पहले फीडर की मेंटीनेंस का काम जारी है। इसी कारण लगातार विद्युत कटौती भी की जा रही है। अभी तक 959 में से 750 फीडर की मेंटीनेंस का दावा किया जा रहा है। बाकी बचे फीडर की मेंटीनेंस पूरा करने का टारगेट 22 अक्टूबर तय किया गया है।
दिवाली पर कौन-कहां संभालेगा जिम्मेदारी

अधिशासी अभियंता- 132 व 220 केवी जीएसएस

सहायक व कनिष्ठ अभियंता- सब स्टेशन पर

हैल्पर- ट्रांसफार्मर व आरएमयू (रिंग मेन यूनिट)

फैक्ट फाइल..

-13500 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर हैं
-132 सब स्टेशन हैं यहां

-959 फीडर हैं 11 केवी के

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो