होली के भजनों पर खूब जमा फाल्गुन का रंग

शहर में इन दिनों विभिन्न स्थानों पर फागोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इनमें फाल्गुनी गीतों पर नृत्य के साथ ही अबीर-गुलाल लगाकर परस्पर होली की बधाई दी जा रही है।

By: Rajkumar Sharma

Published: 07 Mar 2020, 01:16 AM IST

जयपुर. लुहारों का खुर्रा स्थित अहीरों की इमली में शुक्रवार को फागोत्सव मनाया गया। आयोजक पूर्व पार्षद अजय यादव व कुसुम यादव ने बताया कि इस मौके पर भगवान कृष्ण का दरबार सजाया गया। ढप-चंग की थाप के बीच श्रद्धालुओं ने 'नैणा नीचा करले श्याम...Ó तथा 'रंग मत डाले रे सांवरिया... सहित अन्य फाल्गुनी गीतों व होली के भजनों पर नृत्य किया। साथ ही परस्पर अबीर-गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। 
कस्तूरबा नगर स्थित खेम दीदी पार्क में फागोत्सव मनाया गया। महिला ग्रुप की अध्यक्ष सुनीता तिवाड़ी ने बताया कि गुमान कंवर, सविता दहमीवाल, दुर्गा शर्मा, पवित्रा खंडेलवाल सहित अन्य महिलाएं मौजूद थीं।
परम सौम्या ग्रुप की ओर से राधा गोविंद कॉलोनी स्थित मंदिर में फागोत्सव मनाया गया। कॉलोनी विकास समिति के सहयोग से हुए इस आयोजन में महिलाओं ने भक्ति संगीत के बीच फाग की रचनाओं व भजनों पर नृत्य किया।
रामगंज बाजार स्थित लाड़ली जी मंदिर में महंत संजय गोस्वामी के सान्निध्य में गुलाल और फूलों से होली खेली गई। इस दौरान समाज पद की ओर से कई भजनों का गायन हुआ।
शेखावाटी के कलाकार देंगे प्रस्तुति
खोले के हनुमान मंदिर में शनिवार शाम को चंग होली खेली जाएगी। नरवर आश्रम सेवा समिति के महामंत्री बृजमोहन शर्मा ने बताया कि इस दौरान शेखावाटी के लोक कलाकार प्रस्तुतियां देंगे।
विश्व ब्राह्मण संगठन की ओर से दोपहर एक बजे से एमआई रोड पर प्रदेश कार्यालय, शिव हनुमान मंदिर के पास फागोत्सव होगा। मनोज अमन ने यह जानकारी दी।
दक्षिणमुखी बालाजी धाम हाथोज में रविवार सुबह आठ बजे से तथा जामडोली स्थित शक्ति पीठ वात्सलय केंद्र में दोपहर 12 बजे से फागोत्सव का आयोजन होगा।

Rajkumar Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned