scriptफिल्मों का मौजूदा दौर ‘स्टोरी‘ नहीं ‘स्टार बेस्ड‘ | The current era of films is 'star based' not 'story' | Patrika News

फिल्मों का मौजूदा दौर ‘स्टोरी‘ नहीं ‘स्टार बेस्ड‘

locationजयपुरPublished: Jul 24, 2021 06:53:55 pm

Submitted by:

Tasneem Khan

-हिन्दी शॉर्ट फिल्म ‘लाठी‘ और हॉरर फिल्म ‘किआरा‘ का ट्रेलर लॉन्च

The current era of films is 'star based' not 'story'

The current era of films is ‘star based’ not ‘story’

Jaipur राजस्थान के करौली जिले के गांव रौंसी के रहने वाले मशहूर कहानीकार चरणसिंह पथिक (Charan Singh Pathik) ने कहा कि बॉलीवुड फिल्मों का मौजूदा दौर स्टार बेस्ड अधिक है, जब स्टोरी बेस्ड फिल्में बनने लगेंगी तो खुद-ब-खुद अच्छी-अच्छी कहानियां रुपहले परदे पर नजर आएंगी। फिलहाल कोई भी बॉलीवुड डायरेक्टर स्टोरी बेस्ड फिल्में बनाने का रिस्क नहीं लेना चाहता। बॉलीवुड फिल्म ‘पटाखा‘ (Film Pathakha) फेम राइटर पथिक शनिवार को हिन्दी शॉर्ट फिल्म लाठी और हॉरर फिल्म किआरा के ट्रेलर और पोस्टर लॉन्चिंग इवेंट में मौजूद थे। इस मौके पर फिल्म ‘लाठी‘ के निर्देशक व नेशनल अवॉर्ड विनर डायरेक्टर गजेन्द्र एस.क्षोत्रिय ने कहा कि राजस्थान माटी की सौंधी महक में संस्कृति और सभ्यता इस कदर घुली हुई है कि खुद-ब-खुद नए-नए आइडियाज आते हैं। उन्होंने बताया कि यहां की खूबसूरत लोकशंस इतने कमाल की हैं कि किसी भी स्टोरी के मर्म को उकेर देती है। इस मौके पर मनोज फोगाट निर्देशित हिन्दी हॉरर फिल्म ‘किआरा‘ का भी पोस्टर लॉन्च किया गया। ‘किआरा‘ में एक्टर हर्षित माथुर, राशिका सिंह, सोनम ठाकुर, रजत शर्मा, आयुषी सिसोदिया, मरहूम आनंद गंगवार, राज केशोट, दशरत सिंह , राकेश कुमावत और अजय सक्सेना मुख्य भूमिकाओं में हैं। इस मौके पर अंतरा डिजिटल मीडिया प्रोडक्शन के प्रोड्यूसर मनमोहन गुर्जर भी मौजूद रहे।
सरकारी सब्सिडी से ध्यान हटे तो बनें अच्छी फिल्में
फिल्म लाठी के लेखक चरणसिंह पथिक ने कहा कि राजस्थानी फिल्मों को छोड़कर देश के अनेक राज्यों में क्षेत्रीय भाषाओं में अच्छी फिल्में बन रही है। उन्होंने कहा कि शायद इसकी एक बड़ी वजह राजस्थानी फिल्मों के फिल्मकारों का मकसद या रूझान सिर्फ सरकारी सब्सिडी तरफ ज्यादा होना है। इसलिए न तो अच्छी कहानी या स्क्रिप्ट पर मेहनत करते हैं और न ही मोटे बजट की रुख करते हैं। शायद राजस्थानी फिल्मों के पिछड़ेपन की यही वजह है। चरण सिंह ने कहा कि वे पूर्वी राजस्थान के ग्रामीण-कस्बाई अंचल में ही रहे। उसी अंचल और इलाके को अपनी कहानियों में चित्रित करते गए।
एक पारिवारिक मार्मिक कहानी
कहानीकार चरणसिंह पथिक ने बताया कि शॉर्ट फिल्म लाठी एक पारिवारिक कहानी है, जिसका ताना-बाना ख्वाबों के इर्द-गिर्द बुना गया है। इसे नेशनल अवॉर्ड विनर गजेन्द्र एस.क्षोत्रिय ने डायरेक्ट किया है। इसमें मुख्य भूमिका में जयपुर रंगमंच के मंजे कलाकार रमनमोहन कृष्णात्रेय ने निभाई है। वहीं उनकी पत्नी का रोल जयपुर रंगमंच की ही कलाकार अनिता प्रधान ने प्ले किया है। इसके अलावा बॉलीवुड फिल्मों में काम करे सिद्धार्थ कुमावत व विशा पाराशर भी खास भूमिकाओं में हैं। इस फिल्म की अधिकतर शूटिंग जयपुर के बनीपार्क इलाके में हुई है। इस फिल्म में दर्शाया गया है कि कैसे एक परिवार के सदस्य अपने-अपने सपनों को पंख लगाने की जुगत करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो