scriptसंक्रमण का खौफ : पूरी उत्तरी इटली सील, न्यूयार्क में इमरजेंसी | The fear of infection: the whole northern Italy seal, emergency in New | Patrika News

संक्रमण का खौफ : पूरी उत्तरी इटली सील, न्यूयार्क में इमरजेंसी

locationजयपुरPublished: Mar 09, 2020 12:23:13 am

Submitted by:

dhirya

दुनिया के कई देशों में एक लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुके कोरोना वायरस को रोकने के लिए रविवार को इटली की एक चौथाई आबादी को घरों में कैद कर दिया गया। शनिवार को 36 और मौतों के साथ इटली में मृतकों की संख्या 233 पहुंच गई। एक दिन में सबसे अधिक 1,247 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या 5,883 पहुंच गई।

संक्रमण का खौफ : पूरी उत्तरी इटली सील, न्यूयार्क में इमरजेंसी

संक्रमण का खौफ : पूरी उत्तरी इटली सील, न्यूयार्क में इमरजेंसी

रोम/ वाशिंगटन . दुनिया के कई देशों में एक लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुके कोरोना वायरस को रोकने के लिए रविवार को इटली की एक चौथाई आबादी को घरों में कैद कर दिया गया। शनिवार को 36 और मौतों के साथ इटली में मृतकों की संख्या 233 पहुंच गई। एक दिन में सबसे अधिक 1,247 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या 5,883 पहुंच गई। चीन के बाद इटली में वायरस से सबसे ज्यादा मौतों के बाद रविवार को प्रधानमंत्री ज्यूसेपी कोंटे ने वेनिस और मिलान समेत उत्तरी इटली के बड़े हिस्सों में आवाजाही पर सख्त पाबंदियां लगाने की योजना पर हस्ताक्षर कर दिए। इससे करीब 1.5 करोड़ लोग बाकी दुनिया से अलग-थलग हो गए। सिनेमाघरों, थियेटरों और संग्रहालयों को बंद दिया गया है। अमरीका में 19 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार शाम तक न्यूयार्क में 90 मामले सामने आने के बाद गवर्नर ने वहां आपातकाल घोषित कर दिया। वहीं ईरान में पिछल 24 घंटे के दौरान 49 लोगों ने दम तोड़ दिया।
चीन: अस्पताल ढहने से 10 की मौत
दक्षिण-पूर्वी चीन के क्वांझू में शनिवार रात ढहे पांच मंजिला होटल के मलबे से अब तक 10 शव निकाले जा चुके हैं। इस होटल को कोरोना वायरस के मरीजों के लिए अस्थायी अस्पताल बनाया गया था। प्रशासन के मुताबिक हादसे के समय इमारत में 80 लोग थे। बचाव कर्मियों ने अब तक मलबे में फंसे 48 लोगों को निकाल लिया है, वहीं 23 लोगों की तलाश जारी है। फुजियान दमकल विभाग के करीब 1000 कर्मचारी राहत बचाव कार्य में जुटे हैं। बताया गया है कि हादसे के समय वायरस के संदिग्ध 58 मरीज होटल में मौजूद थे। हालांकि सभी जांच में निगेटिव पाए गए थे।
ट्रंप की रैली में पहुंचा संक्रमित, उपराष्ट्रपति भी वहीं थे मौजूद
अमरीका में शीर्ष राजनीतिक कंजर्वेटिव्स के एक सम्मेलन में शरीक हुआ एक व्यक्ति वायरस से संक्रमित पाया गया है। वाशिंगटन के पास 26-29 फरवरी को हुए इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उप राष्ट्रपति माइक पेंस के अलावा कई कैबिनेट सदस्य और वाइट हाउस के शीर्ष अधिकारी शरीक हुए थे। कार्यक्रम के आयोजक अमरीकन कंजर्वेटिव यूनियन ने रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के हवाले से शनिवार को ट्वीट किया, ‘न्यूजर्सी के एक अस्पताल ने व्यक्ति की जांच की और उसे पॉजिटिव बताया।Ó यूनियन के चेयरमैन मैट श्कैल्प ने ‘वाशिंगटन पोस्टÓ को बताया कि उन्होंने कार्यक्रम में संक्रमित व्यक्ति से बातचीत की थी और सम्मेलन के आखिरी दिन मंच पर ट्रंप से हाथ भी मिलाया था। इस बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, मैं चिंतित नहीं हूं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलने के बावजूद उनके चुनाव अभियान की रैलियां जारी रहेंगी।
बांग्लादेश में पहले ३ मामलों की पुष्टि
बांग्लादेश में कोरोना वायरस के पहले तीन मामलों की पुष्टि हुई है। महामारी विज्ञान संस्थान के निदेशक ने बताया कि इटली से लौटे दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि तीसरा शख्स उनके संपर्क में आने से बीमार हुआ। इसी सप्ताह कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बांग्लादेश ने इटली, दक्षिण कोरिया, जापान और कुवैत से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाया था। पराग्वे में भी पहले मामले की पुष्टि हुई। विदेश से आए 70 अन्य लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। वाशिंगटन में भी
कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो