scriptनाले पर बना पहला मल्टीस्टोरी पार्किंग प्रोजेक्ट आज होगा शुरू | The first multistory parking project on the drain will start today | Patrika News

नाले पर बना पहला मल्टीस्टोरी पार्किंग प्रोजेक्ट आज होगा शुरू

locationजयपुरPublished: Jan 15, 2020 06:51:35 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

#MultilevelParking #C-Scheme

नाले पर बना पहला मल्टीस्टोरी पार्किंग प्रोजेक्ट आज होगा शुरू

नाले पर बना पहला मल्टीस्टोरी पार्किंग प्रोजेक्ट आज होगा शुरू

जयपुर। शहर में नाले पर निर्मित पहला मल्टीस्टोरी पार्किंग प्रोजेक्ट का उद्घाटन गुरुवार को होगा। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल सी-स्कीम में अशोक मार्ग पर बने इस प्रोजेक्ट की जनता को समर्पित करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास करेंगे। बहुप्रतिक्षित प्रोजेक्ट में एक समय 400 चौपहिया वाहनों की पार्किंग हो सकेगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा सी-स्कीम इलाके के लोगों और मल्टीनेशनल कंपनियों के कर्मचारियों को होगा। अभी यहां पार्किंग की सुविधा नहीं है। पीपीपी मॉडल पर मल्टीलेवल पार्किंग प्रोजेक्ट का निर्माण करीब 9 वर्ष पहले शुरू हुआ। इसमें व्यावसायिक हिस्सा भी है। कंपनी ने इसकी उंचाई 15 से बढ़ाकर 22 मीटर करने के लिए आवेदन किया था, लेकिन नगर निगम से लेकर स्वायत्त शासन विभाग तक से आपत्ति आती रही। कंपनी ने 60 फीट सड़क चौड़ाई होने पर 90 फीट उंचाई करने की अनुमति योग्य होने का दावा किया था। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में इसमें ज्यादा कुछ नहीं हो पाया। मौजूदा सरकार में प्रोजेक्ट विवादों से बाहर आया।
इसलिए जरूरत..
-सी-स्कीम, एमआई रोड बड़े व्यावसायिक इलाके में शामिल है। यहां पार्किंग की इतनी ज्यादा समस्या है कि दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। एमआई रोड और अशोक मार्ग को तो वन-वे करना पड़ा है।
-प्रोजेक्ट में एक साथ 400 चौपहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। पार्किंग प्रोजेक्ट का संचालन शुरू होता है तो इस बड़े इलाके लिए संजीवनी साबित होगा। शहर की सड़कों पर हर साल 12 प्रतिशत की दर से वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो