21 जिलों में गावों की सरकार चुनने के लिए मतदान शुरू, दिग्गजों की साख दाव पर

-जिला परिषद और पंचायत समिति के पहले चरण का मतदान हुआ शुरू, सुबह 7.30 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 5.30 बजे तक चलेगा, मतदान के दौरान कोरोना गाइड लाइन की हो रही सख्ती से पालना

By: firoz shaifi

Updated: 23 Nov 2020, 10:37 AM IST

जयपुर। प्रदेश के 21 जिलों में पंचायत-जिला परिषद चुनाव के चार चरणों में हो रहे चुनाव के तहत आज पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। सुबह 7.30 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5.30 बजे तक चलेगा। मतदान को लेकर ग्रामीणों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।

21 जिलों में 10131 मतदान केंद्रों में मतदान चल रहा है। लोग मतदान शुरू होने से पहले ही कतारों में नजर आए। हालांकि मतदान के दौरान कोरोना गाइड लाइन की भी सख्ती से पालना कराई जा रही है। पहले चरण में 21 जिलों की 65 पंचायत समितियों के 1310 सदस्यों के साथ जिला परिषद सदस्यों के लिये भी मतदान हो रहा है।

वहीं जिला परिषद और पंचायत चुनाव पार्टी सिंबल पर होने के चलते भाजपा-कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के साथ ही विधायकों की साख भी दांव पर लगी हुई है। वहीं जिला परिषद एवं पंचायत समिति चुनाव के पहले चरण के लिए आज 72 लाख 38 हजार 66 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

इनमें 37 लाख 47 हजार 347 पुरुष मतदाता शामिल हैं। मतदान के लिए करीब 25 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है और करीब 50 हजार से ज्यादा कर्मचारी पहले चरण का चुनाव संपन्न कराएंगे।

निर्धारित स्थानों पर ही खड़े किए मतदाता
वहीं मतदान के लिए आने वाले मतदाताओं को निर्धारित स्थानों पर चिन्हित किए गए गोलों में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करना है। गोले दो-दो गज की दूरी के लिहाज से चिन्हित किए गए हैं।

मास्क और सेनेटाइज करने के बाद ही मतदाताओं को मतदान केंद्र के भीतर प्रवेश दिया जा रहा है। पहले चरण के लिए चुनाव अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुझूंनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर जिले में हो रहे हैं।

ग्राम पंचायतों की तरह बंपर वोटिंग की उम्मीद
वहीं राज्य निर्वाचन आयोग को जिला परिषद और पंचायत चुनावों में भी ग्राम पंचायतों के चुनाव की तरह बंपर वोटिंग की उम्मीद है। ग्राम पंचायतों के चार चरणों में हुए चुनाव में मतदान का आंकड़ा 80 फीसदी के पार पहुंचा था।

50 निकायों में आज से नामांकन शुरू
वहीं दूसरी ओर प्रदेश के 12 जिलों की 50 निकायों में आज से नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि भाजपा-कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों की ओर से प्रत्याशी घोषित नहीं किए जाने के चलते आज निर्दलीय प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल किए जाने के आसार हैं। 50 निकायों में नामांकन की आखिरी तारीख 27 नवंबर है। वहीं दूसरी ओर प्रत्याशी चयन को लेकर कांग्रेस-भाजपा और क्षेत्रीय दलों ने कवायद तेज कर दी है।

कांग्रेस पर्यवेक्षकों ने जहां कल दिनभर स्थानीय नेताओं के साथ बैठकें कर दावेदारों की रायशुमारी की थी तो वहीं आज भी कांग्रेस में रायशुमारी का दौर चलेगा। कांग्रेस पर्यवेक्षकों को 25 नंवबर को तीन-तीन नामों का पैनल बनाकर सौंपना है।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned