कचरा डिपो को बना दिया सुंदर कोना

पार्षद की पहल पर लोग आए आगे

पौधे लगा बदल दी कचरा डिपो की सूरत

By: Girraj Sharma

Updated: 15 Nov 2018, 06:06 PM IST

कचरा डिपो को बना दिया सुंदर कोना

पार्षद की पहल पर लोग आए आगे

पौधे लगा बदल दी कचरा डिपो की सूरत

जयपुर 15 नवंबर

स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर ने भले ही रैंक में छलांग लगाई हो, लेकिन शहर में फिर से कचरा डिपो नजर आने लगे हैं। इससे आहत होकर लोगों ने छोटी सी पहल की और कचरा डिपो को हटा सुंदर कोना तैयार कर दिया। पार्षद की पहल पर जवाहर नगर में वर्षों पुराने कचरा डिपो को हटाकर सीमेंट, रोड़ी डालकर उसे पक्का कर दिया। इसके बाद लेागों ने पौधे लगाकर उसे सुंदर कोना बना दिया। अब लोगों ने वहां कचरा नहीं डालने का संकल्प भी लिया।
वार्ड 61 में जवाहर नगर सेक्टर-3 में झूलेलाल पार्क के बाहर लोग खुले में ही कचरा-गंदगी डालते थे। निगम सफाई कर्मचारियों ने भी यहां कचरा डिपो बना दिया। आसपास के लोगों के लिए यह परेशानी का सबब बन गया। इससे दुखी होकर लोग पार्षद महेश कलवानी के पास पहुंचे। पार्षद ने कचरा डिपो देखा तो निगम की गाड़ी मंगवाकर कचरा साफ कराया। इसके बाद सीमेंट, रोड़ी से फर्श को पक्का कर दिया और गमले रख उनमें पौधे लगा दिए। वहीं जवाहर नगर सेक्टर-7 में जैन मंदिर के आसपास के लोग भी पार्षद के पास पहुंच गए। यहां भी लोगों की पहल से कचरा डिपो को हटाकर पौधे लगाकर जगह को सुंदर किया गया।

कचरा नहीं डालने के लिए किया पाबंद
पार्षद महेश कलवानी ने बताया कि दोनों कचरा डिपो से स्थानीय लोग लंबे समय से काफी परेशान थे। कचरा डिपो हटाकर इन जगहों को सुंदर कोने के रूप में विकसित कर पौधे लगाए। अब लोगों को यहां कचरा नहीं डालने और पौधों में पानी डालने के लिए पाबंद किया है।
--------------
परकोटे की योजना, बाहर हो रही सफल
नगर निगम के पिछले बोर्ड के समय शहर को हरा-भरा बनाने के लिए परकोटे में खाली जगहों पर हरियाली कर उसे सुंदर कोना बनाने की योजना तैयार की थी। उस समय अजमेरी गेट, सांगानेरी गेट, न्यू गेट सहित अन्य गेटों के आसपास के साथ परकोटे में खाली जगहों पर पौधे लगाकर उन्हें सुंदर कोने के रूप में विकसित करना था, लेकिन वहां आज तक योजना मूर्त रूप नहीं ले पाई। अब लोगों ने पहल कर जवाहर नगर में सुंदरकोना विकसित करना शुरू कर दिया है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned