scriptडाक टिकट पर रामराज्य की झलक, टिकट पर प्रभू का गुणगान | The glimpse of Ramrajya on the postage stamp | Patrika News

डाक टिकट पर रामराज्य की झलक, टिकट पर प्रभू का गुणगान

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2017 05:45:34 pm

Submitted by:

rajesh walia

रामराज की झलक इस बार आपको डाक टिकट में देखने को मिलेगी..

glimpse of Ramrajya on the postage stamp
जयपुर


भगवान राम के जीवन पर आधारित डाक टिकटों की एक विशेष सीरीज जारी। रामराज की झलक इस बार आपको डाक टिकट में देखने को मिलेगी। डाक विभाग की ओर से इसी 22 सितंबर को रामायण पर आधारित डाक टिकट जारी किया गया है। इस टिकट की पूरी सीरीज यानी सीटलेट पर रामलीला का पूरा दृश्य देखने को मिलेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया जारी..
रामायण पर आधारित 15 टिकटों के इस संग्रह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 सितंबर को काशी के मानस मंदिर में जारी किया था। इस टिकट संग्रह में श्रीराम के सीता स्वयंवर से राजगद्दी तक का दृश्य उकेरा गया है।
इस एतिहासिक फोटो को भी मिला स्थान..
टिकट पर इलाहाबाद के सोरांव तहसील स्थित श्रृंगवेरपुर की उस एतिहासिक फोटो को भी स्थान मिला है। जिसमें श्रीराम लक्ष्मण और सीता के साथ नाव पर सवार होकर नदी पार कर रहे हैं। इसी रास्ते से ही राम 14 वर्ष के लिए वनवास पर गए थे।
इस डाक टिकट को देश भर में एक साथ किया रिलीज..
डाक विभाग की ओर से तैयार किया गया यह डाक टिकट देश भर में एक साथ रिलीज किया गया है। रिलीज के साथ ही इसे बिक्री के लिए देशभर के डाक घरों में उपलब्ध करवा दिया गया है। जयपुर में भी जीपीओ में यह टिकट बिक्री के लिए उपलब्ध है।
इस डाक टिकट की कीमत 65 रुपए निर्धारित की गई..
विभाग राजस्थान परिमंडल में इस टिकट को फ्रेम करवा कर लॉन्च किया जाएगा। इस टिकट को लोग शौक के लिए भी खरीद कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। इसकी कीमत 65 रुपए निर्धारित की गई है।
छोटे से सीटलेट पर पूरी रामायण को समाहित किया गया है..
इसमें सीता स्वयंबर, राम वनवास, भरत मिलाप, केवट प्रसंग, जटायु संवाद, सबरी संवाद, अशोक वाटिका में हनुमान .सीता संवाद, राम सेतु निर्माण, संजीवनी ले जाते हनुमान, रावण वध व राम के राजगद्दी का आकर्षक दृश्य समाहित किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो