scriptवेडिंग प्लानर के तौर पर डवलप हो रहे होटल, लोगों को पसंद आ रही राजस्थानी वेडिंग | The hotel is being developed as a wedding planner | Patrika News

वेडिंग प्लानर के तौर पर डवलप हो रहे होटल, लोगों को पसंद आ रही राजस्थानी वेडिंग

locationजयपुरPublished: Sep 06, 2017 08:28:00 am

Submitted by:

rajesh walia

दुनियाभर के लोगों में राजस्थान वेडिंग के लिए काफी पसंद किया जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यहां की लोकेशंस और राजशाही है। शहर के कई होटल्स में बिजनेसमैन

wedding planner
जयपुर

दुनियाभर के लोगों में राजस्थान वेडिंग के लिए काफी पसंद किया जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यहां की लोकेशंस और राजशाही है। शहर के कई होटल्स में बिजनेसमैन टाइकून से लेकर कई जानी-मानी सेलिब्रिटीज ने राजस्थान को अपनी जीवन के सबसे खूबसूरत पलों के लिए चुना है, क्योंकि लगातार शहर में कॉन्सेप्ट वेडिंग का ट्रेंड बढ़ रहा है। ऐसे में एक नया ट्रेंड भी इन दिनों सामने आ रहा है।
दरअसल, अब शहर में पांच सितारा होटल्स वेडिंग प्लानर्स के रूप में उभर कर सामने आ रहे हैं। शहर में कई ऐसे फाइव स्टार होटल्स हैं, जहां अब शादी सिर्फ वेडिंग प्लेसेज के रूप में ही काम नहीं लिया जा रही है। बल्कि इससे जुड़े तमाम इंतजाम होटल मैनेजमेंट की ओर से किए जा रहे हैं।

एक्सपट्र्स का कहना है कि शहर में डवलप हो रहे वेडिंग प्लान्स में होटल सबसे बड़े की-पॉइंट्स है, क्योंकि जितनी भी बड़ी शादी शहर में होती है, उनसे शहर के होटल का सीधा कनेक्शन होता है। लिहाजा, अब लोग खुद होटल्स को अपने बजट के अनुसार वेडिंग प्लान करने के लिए बोल रहे हैं। चूंकि होटल्स के लिए ये सभी मैनेजमेंट आसान होते हैं, ऐसे में लोगों की जरूरत के मुताबिक होटल्स खुद इसे डवलप कर प्रजेंट करने लगे हैं।
बताते हैं बजट
एक्सपट्र्स ने बताया कि क्लाइंट शादी से पहले अपना बजट और प्लानिंग की जानकारी हमें देते हैं। इसके बाद इवेंट ऑर्गनाइज से लेकर फूड और शॉपिंग तक के कॉन्सेप्ट को हम उनके अनुसार प्लान कर देते हैं। होटल हॉलीडेइन के डायरेक्टर सेल्स एंड मार्केटिंग आशीष चतुर्वेदी ने बताया, इन कॉन्सेप्ट्स में बाहर की वेडिंग के ज्यादा क्रेज रहता है।
टूरिज्म को बढ़ावा
श हर में वेडिंग प्लानर्स के रूप में डवलप हो रहे होटल्स से टूरिज्म को भी काफी बढ़ावा मिल रहा है। होटल्स इंडस्ट्री का भी कहना है कि इस कॉन्सेप्ट का उद्देश्य शहर के टूरिज्म को भी बढ़ाना देना है। जिससे इन न्यू कॉन्सेप्ट को बढ़ावा मिलने के साथ टूरिज्म को भी बूस्ट दिया जा सकें। होटल हिल्टन के जीएम आशीष गुप्ता का कहना है कि इस कॉन्सेप्ट को डवलप करने की पीछे इंडस्ट्री ग्रोथ के साथ राजस्थान के रॉयल हैरिटेज और वैलकम की परपंरा को बढ़ाना भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो