चुनाव प्रचार का आखिरी दिन...पीएम मोदी और राहुल गांधी आमने-सामने

Sanjay Kaushik

Publish: May, 18 2019 01:43:23 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

चुनाव प्रचार का आखिरी दिन...पीएम मोदी और राहुल गांधी आमने-सामने

-भाजपा मुख्यालय में अमित शाह ने बुलाई थी प्रेसवार्ता...

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रहे मौजूद

-राहुल का सवाल...आपने मुझसे राफेल के मुद्दे पर बहस क्यों नहीं की?

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन वह नजारा भी देखने को मिला, जिसका इंतजार पिछले पांच साल से था। दरअसल भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। पिछले पांच साल में ये पहला मौका था जब पीएम किसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैठे थे। जब पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस चल रही थी, तब दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की भी प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी टीवी स्क्रीन पर आमने-सामने थे। एक और पीएम थे तो दूसरी ओर से राहुल गांधी उनके लिए सवाल दाग रहे थे। राहुल ने सवाल किया कि आपने मुझसे राफेल के मुद्दे पर बहस क्यों नहीं की?

-राहुल के आते ही स्क्रीन का बंटवारा

उधर, भाजपा दफ्तर में अमित शाह ने अपनी बात रखना शुरू किया ही था कि राहुल गांधी भी टीवी स्क्रीन पर आ गए। राहुल गांधी के आते ही टीवी चैनल्स की स्क्रीन का बंटवारा हो गया। आधी पर अमित शाह-नरेंद्र मोदी और आधी स्क्रीन पर राहुल गांधी लाइव थे।
..............................................

-अद्भुत रहा नजारा

पूरे घटनाक्रम के दौरान नजारा बड़ा ही अद्भुत था, इधर अमित शाह मोदी सरकार की उपलब्धियां गिना रहे थे और उधर राहुल गांधी राफेल से लेकर रडार तक का जिक्र कर हमले कर रहे थे।

-पीएम का केवल बयान...नहीं दिया किसी सवाल का जवाब

पीएम मोदी ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में सिर्फ बयान जारी किया, लेकिन उन्होंने किसी सवाल का जवाब नहीं दिया। प्रधानमंत्री मोदी से जो सवाल किया गया, उसका जवाब भी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने दिया।
....................................


-राहुल के बोल...प्रेस कॉन्फ्रेंस में दरवाजा ही बंद

-राहुल ने कहा कि चुनाव नतीजों से पांच दिन पहले पीएम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं, बहुत अच्छा है, लेकिन मुझे पता लगा है कि वह खुद प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं कर रहे हैं, वह अमित शाह की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद हैं, लेकिन वहां पर तो दरवाजा ही बंद कर दिया गया है, कुछ पत्रकारों को तो घुसने भी नहीं दिया जा रहा है।

-बालाकोट एयरस्ट्राइक के मुद्दे पर जब प्रधानमंत्री से सवाल हुआ तो वह बादलों और राडार की बात कर रहे हैं... वाह, वेरी गुड प्रधानमंत्री जी।

-मैं तो 2-3 पत्रकार भेजने वाला था, लेकिन पता लगा वहां पर दरवाजा बंद है। मैं प्रधानमंत्री से सवाल पूछना चाहता हूं कि पीएमजी, आपने मुझसे राफेल के मुद्दे पर बहस क्यों नहीं की।

-मैंने आपको चुनौती दी, अनिल अंबानी के मुद्दे पर सवाल पूछा....आप आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं तो देश को बता दीजिए कि आपने मेरे साथ डिबेट क्यों नहीं की।

-मेरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुधार हो गया है और यह आपकी वजह से है इसलिए आपको भी धन्यवाद।

-चुनाव आयोग ने बायस्ड तरीके से काम किया है। बंद कमरे में प्रेस कॉन्फ्रेंस हो रही है। 23 मई को जनता करेगी फैसला।

यह चुनाव राफेल के भ्रष्टाचार, रोजगार, किसानों की हालत, इकॉनमी, जीएसटी और नोटबंदी पर हुआ और इस पर जवाब ही नहीं दिया। नरेंद्र मोदी बताते हैं आम कैसे खाते हैं, कुर्ता काट देते हैं।

-नरेंद्र मोदी जी के माता-पिता का आदर करता हूं और पीएम पद का आदर करता हूं और मैं उनको नफ रत के बदले में प्यार लौटाऊंगा। अगर उनके माता पिता ने कुछ गलत भी किया फिर भी मैं उनके माता पिता के बारे में नहीं बोलूंगा लेकिन वह हमारे बारे में गंदा बोलना चाहते हैं तो उन पर है।

.......................................................

---पूर्ण बहुमत से भाजपा सत्ता में आ रही : पीएम मोदी

-पांच साल में पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेस कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नमस्कार दोस्तों, मुझे अच्छा लगा आप लोगों से मिलकर, आपके पास आने में थोड़ा समय लगा, क्योंकि मैं मध्य प्रदेश में था। इसके बाद शायद मेरे लिए अध्यक्ष जी ने कोई काम नहीं रखा है।
-पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा एक बार फि र सत्ता में आने वाली है और नई सरकार नए रूप से अपना काम शुरू करेगी। हमारी नई सरकार बनाना जनता ने तय कर लिया है। जितना जल्दी होगा, उतना जल्दी नई सरकार अपना कार्यभार लेगी। एक के बाद एक करके निर्णय हम लेंगे।

-16 मई को पिछली बार रिजल्ट आया था और 17 मई को एक दुर्घटना हुई थी, सट्टाखोरों को मोदी की हाजिरी का बड़ा नुकसान हुआ था। यानी ईमानदारी की शुरुआत 17 मई को हो गई थी।

-मैं मानता हूं कि कुछ बातें हम गर्व के साथ दुनिया से कह सकते हैं। ये दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, ये लोकत्रंत की ताकत दुनिया के सामने ले जाना हम सबका दायित्व है।

-पिछली बार जब 2009 और 2014 में लोकसभा चुनाव हुआ था तो आईपीएल को बाहर ले जाना पड़ा था, आज जब चुनाव हुआ था तो रमजान भी चलता है, ईस्टर भी चलता है, स्कूल भी चलता है और सब आराम से होता है।
-चुनाव शानदार रहा, एक सकारात्मक भाव से चुनाव हुआ। पूर्ण बहुमत वाली सरकार पांच साल पूरे करके दोबारा जीतकर आए ये शायद देश में बहुत लंबे अर्से के बाद हो रहा है।

-मैंने देशवासियों को कहा था कि 5 साल मुझे देश ने जो आशीर्वाद दिया उसके लिए मैं धन्यवाद देने आया हूं। अनेक उतार चढ़ाव आए, लेकिन देश साथ रहा। मेरे लिए चुनाव जनता को धन्यवाद ज्ञापन था।

...........................................................

-अमित शाह की खास-खास

-अमित शाह ने अपनी बात शुरू करते हुए कहा कि पीएम मोदीजी पहली बार पार्टी दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने आए हैं, ये आनंद और आश्चर्य की बात है।
-पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है। देश एक बार फिर मोदी सरकार बनाना चाहा रहा है।

- हर 15 दिन में एक नई योजना लाए। लगभग 133 योजनाओं का हम पांच साल में लेकर आए।
-2014 में हमारे पास 6 सरकारें थीं, आज हमारे पास 16 सरकारें हैं, एक समय भारतीय जनता पार्टी के पास 19 सरकारें थीं।

-मोदी के साथ देश सुरक्षित है। नरेंद्र मोदी प्रयोग को जनता ने स्वीकारा है। आज देश का हर आदमी सुरक्षित महसूस कर रहा है।
-इस बार विपक्ष ने महंगाई का मुद्दा नहीं उठाया।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned