मुस्लिम धर्म गुरुओं का संदेश 'दुश्मनी निभानी है तो ही ईद पर गले मिले'

जयपुर. पूरी दुनिया मे इस वक्त कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है और इस वायरस की वजह से त्योहारों की रौनक पूरी तरह से उड़ गई है। लोगों के चेहरों पर उदासी है। 26 मई को पूरी दुनिया में ईद मनाई जाएगी लेकिन इस बार ईद पर गले मिलकर एक दूसरे को त्योहार की मुबारकबाद नही दे सकेंगे।

By: Subhash Raj

Published: 16 May 2020, 07:58 PM IST

मुस्लिम धर्मगुरुओं का कहना है कि कोरोना वायरस बीमारी हमेशा तो नहीं आती लेकिन ईद हमेशा आती है। पूरी दुनिया कोरोना वायरस से ग्रस्त है और ईद की खुशी यही है की हम गले न मिले, और हाथ न मिलाएं।
ईद पर गले मिलने का मतलब होता है कि अगर आपकी किसी से दुश्मनी या मन मुटाव है तो उनको बुला कर गले मिलें जिससे कि वो मन मुटाव खत्म हो और फिर से दिल मिल सकें। इस वक्त किसी से दुश्मनी निभानी है तो गले मिलना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि ईद की शुरूआत सुबह दिन की पहली नमाज के साथ होती है। जिसे सलात अल-फज्र भी कहा जाता है। इसके बाद पूरा परिवार कुछ मीठा खाता है। फिर नए कपड़े पहनकर लोग ईद की नमाज पढऩे के लिये जाते हैं। ईद की नमाज पढऩे के बाद एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते है।
धर्मगुरुओं का कहना है कि ईद का त्योहार सबको साथ लेकर चलने का संदेश देता है। ईद पर हर मुसलमान चाहे वो अमीर हो या गरीब हो सभी एक साथ नमाज पढ़ते हैं और एक दूसरे को गले लगाते हैं, लेकिन इस बार ये नहीं करना है।
धर्मगुरुओं का कहना है कि ईद पर लोग अपने घरों में सिवाइं और पकवान तो जरूर बनाएं। ईद की खुशी जरूर जाहिर करें लेकिन ना किसी से हाथ मिलाए और ना किसी के गले मिले। जिस तरह घर में लोग अपने बजट बनाते हैं, उस बजट का 50 प्रतिशत गरीब लोगों को दान करें क्योंकि पूरे मुल्क में लोग भुखमरी का शिकार हो रहे हैं और लोगों को ईद से पहले फितरा (चैरिटी) भी दे दें जिससे गरीब भी ईद की खुशियां मना सकें और ईद में शामिल हो सकें।
इस्लाम में चैरिटी ईद का एक मुख्य पहलू है। हर मुसलमान को पैसा, खाना और कपड़े के रूप में कुछ न कुछ दान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ईद पर बहुत एहतियात की जरूरत है। ईद उल फितर यानी रोजा तोडऩे की खुशी, जाहिर सी बात है जिस इंसान ने रमजान के महीने में रोजा रखा होगा।

Eid
Subhash Raj
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned