scriptजड़ी-बूटियों को लेकर खुलेंगे राज! कैसे | The national campaign will start on medicinal plants in Jaipur | Patrika News

जड़ी-बूटियों को लेकर खुलेंगे राज! कैसे

locationजयपुरPublished: Aug 18, 2016 11:30:00 pm

Submitted by:

Ajay Sharma

अभियान की शुरुआत जयपुर के दुर्गापुरा स्थित कृषि प्रबंधन राज्‍य संस्‍थान से होगी।

The national campaign will start on medicinal plants in Jaipur

The national campaign will start on medicinal plants in Jaipur

जयपुर. देश-प्रदेश में आज भी काफी संख्या में एेसे लोग मौजूद है जो शारीरिक रोग का उपचार अंग्रेजी पद्धति की दवाइयों के बजाए जड़ी-बूटियों के जरिए करते हैं। एेसे औषधीय पौधों के बारे में आमजन को जानकारी नहीं है। लोगों में इनके प्रति जागरुकता लाने के लिए आयुष मंत्रालय के अधीन राष्‍ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड 20-21 अगस्‍त को जयपुर में जड़ी-बूटियों पर एक राष्‍ट्रीय अभियान की शुरुआत करेगा। अभियान की शुरुआत जयपुर के दुर्गापुरा स्थित कृषि प्रबंधन राज्‍य संस्‍थान से होगी।
किसान-व्यापारी आएंगे, अपने अनुभव बताएंगे

अभियान में जड़ी-बूटियों की खेती में लगभग 500 किसान हिस्‍सा लेंगे। इस अवसर पर चर्चा, बैठक और गोष्‍ठी होगी तो अपने-अपने अनुभव साझा किए जाएंगे। इन आयोजनों में औषधीय पौधों से संबंधित किसान, विशेषज्ञ, व्‍यापारी, उद्योग और अन्‍य हितधारक शामिल होंगे।
वर्ष 2000 से प्रयास

में अपनी स्‍थापना के समय से ही एनएमपीबी देश में औषधीय पौधों के विकास के लिए काम कर रहा है। इस समय एनएमपीबी औषधीय पौधों के संरक्षण, खेती, अनुसंधान, विपणन और गुणवत्ता का संबद्र्धन कर रहा है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो