scriptजिस अफसर को बुलाया वही जाएगा मीटिंग में | The officer whom the caller will call in the meeting | Patrika News

जिस अफसर को बुलाया वही जाएगा मीटिंग में

locationजयपुरPublished: Apr 15, 2018 10:52:37 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

जिस अफसर को बुलाया वही जाएगा मीटिंग में

secretariat

Secretariat

जिस अफसर को बुलाया वही जाएगा मीटिंग में
मुख्य सचिव बैठकों में ज्यादा अफसरों से परेशान
नई व्यवस्था के लिए समान्य प्रशासन विभाग ने जारी किए आदेश
जयपुर।
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठकों में अब वे अफसर जाएंगे जिन्हें मुख्य सचिव ने बुलाया है। क्योंकि जिस विभाग की बैठक होती है उस विभाग के दर्जन भर अधिकारी भी बैठकों में आ रहे है। ऐसे में मीटिंग हॉल में जगह तक की कमी होने लगी है। लिहाजा मुख्य सचिव ने बैठकों के संबध में नई व्यवस्था के निर्देश सभी विभागों के अतिरिक्त् मुख्य सचिव और प्रमुख सचिवों को निर्देश दिए है।
मुख्य सचिव कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठकों में अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों ओर सचिवों केा बुलाया जाता है। लेकिन अफसरों के साथ विभागों के दर्जन भर अधिकारी भी आ जाते है। ये अधिकारी भी अपने आला अधिकारियों से साथ बैठक में आ जाते है। कई बार ऐसी स्थिति हो गई है के सचिवालय के समिति कक्षों में जगह ही कम पडने लगी है और कई अफसरों ने इस पर आपत्ति भी उठाई है।
समान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी परिपत्र के अनुसार मुख्य सचिव की अध्क्षता में होने वाली बैठकों में अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिव ही बैठक में आएंगे। अगर विभाग प्रमुख बैठक के लिए मौजूद नहीं है तो उनकी ओर से नामित अधिकारी ही बैठक के लिए उपस्थित होंगे। नामित अधिकारी की सूचना विभाग की ओर से पहले ही मुख्य सचिव कार्यालय को देनी हेागी।
मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली बैठकें सचिवालय में मुख्य सचिव कार्यालय के पास ही स्थित कमेटी रूम में होती है। लेकिन कमेटी रूम काफी छोटा है और लंबे समय से यह बात बार बार उठ रही थी कि मुख्य सचिव की बैठकों में कम से कम अधिकारियों को बुलाया जाए जिससे बैठकों के दौरान व्यवस्था बनी रहे और अफसरेां को बैठक करने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आए।

ट्रेंडिंग वीडियो