scriptकल से महंगे हो जाएगा प्लान | The plan will be expensive from tomorrow | Patrika News

कल से महंगे हो जाएगा प्लान

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2019 09:44:26 pm

Submitted by:

Khusendra Tiwari

प्रीपेड में तीन दिसम्बर से नया प्लान

कल से महंगे हो जाएगा प्लान

कल से महंगे हो जाएगा प्लान

जयपुर. टेलीकॉम सेक्टर में चल रहे आर्थिक दवाब के चलते अब आने वाले दिनों में सभी कंपनी अपनी नई दरें घोषित कर चुकी है। नई दरें दिसम्बर से लागू होगी, लिहाजा लोगों के लिए यह जान लेना जरूरी है कि की उनके नए प्लान्स कौन से हैं, और कैसे लोग उन्हें अपने लिए पॉकेटफ्रेंडली बना सकते हैं। दरअसल दूरसंचार क्षेत्र में टैरिफ युद्ध के साथ ही सरकारी शुल्कों के बकाए भुगतान के कारण बने आर्थिक दबाव के कारण टेलीकॉम ऑपरेटरों वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और भारती एयटेल ने नए प्लान पेश किए हैं जिससे अब कॉल दरों के साथ ही मोबाइल इंटरनेट भी महंगा हो गया है। दोनों कंपनियों की नई दरें तीन दिसंबर से राष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी हो जाएंगी। अब वोडाफोन आइडिया या एयरटेल से भी दूसरे ऑपरेटरों पर एक निर्धारित सीमा से अधिक कॉल करने पर छह पैसे प्रति मिनट का शुल्क लगेगा।
वोडाफोन ने रविवार को यहां जारी एक बयान में यह जानकारी देते हुये प्रीपेड उत्पाद और सेवाओं के लिए दो दिन, 28 दिन, 84 दिन और 365 दिनों के नए प्लान पेश किए। नए प्लान पुराने प्लानों की तुलना में करीब 40 फीसदी तक महंगे हैं। इसके साथ ही कंपनी ने दूसरे ऑपरेटरों पर किए जाने वाले कॉल की भी सीमा निर्धारित कर दी है।
ग्राहक वोडाफोन आइडिया से एयरटेल, बीएसएनएल और जियो पर एक निर्धारित सीमा तक ही कॉम कर सकेंगे।
वोडाफोन से वोडाफोन या वोडाफोन से आइडिया या आइडिया से वोडाफोन या आइडिया से आइडिया के कॉल को ऑन नेट कॉल माना जायेगा जबकि वोडाफोन आइडिया से दूसरे ऑपरेटरों पर कॉल को ऑफ नेट कॉल माना जायेगा और निर्धारित सीमा से अधिक कॉल करने पर छह पैसे प्रति मिनट का शुल्क लगेगा।
एयरटेल का टैरिफ 50 पैसे से लेेेकर 2.85 रुपए प्रति दिन महंगा हो गया है। एयरटेल ने भी निर्धारित सीमा से अधिक काल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क वसूलगी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो