scriptजेल में बंद बंदियों से परिजन कर सकेंगे मुलाकात | The relatives will be able to meet the prisoners in jail | Patrika News

जेल में बंद बंदियों से परिजन कर सकेंगे मुलाकात

locationजयपुरPublished: Nov 12, 2021 11:19:36 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

मुलाकात होने से बंदियों का तनाव होगा कम

जेल में बंद बंदियों से परिजन कर सकेंगे मुलाकात

जेल में बंद बंदियों से परिजन कर सकेंगे मुलाकात

जयपुर केन्द्रीय कारागार में बंद चल रहे बंदियों के लिए राहत भरी खबर हैं। कोरोना की वजह से बंदियों की परिजनों से मुलाकात करने का सिलसिला फिर शुरु हो गया है। बंदियों से उनके परिजनों की नियमानुसार मुलाकात करवाई जाएगी। लेकिन इसके लिए कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके परिजनों को ही जेल में प्रवेश दिया जाएगा। कोरोना से पहले सप्ताह में चार दिन के लिए मुलाकात कराई जाती थी। बंदियों और उनके परिजनों के बीच उसी के अनुसार मंगलवार, बुधवार, शनिवार और रविवार को मुलाकात फिर से शुरु की गई है। जेल अफसरों ने बताया कि पहले की तरह पर्ची बनाने के बाद बंदी अपने परिजनों से करीब पंद्रह मिनट तक मुलाकात कर सकते हैं। इस बीच नियमानुसार सामान भी दिया जा सकता है।
राजस्थान में कोरोना की पहली लहर के साथ ही मार्च 2020 से जेलों में बंदियों और उनके परिजनों के बीच मुलाकात को स्थगित कर दिया था। बंदियों के परिजनों को वीडियो कॉलिंग के जरिए मुलाकात एवं बात करवाई जा रही थी। इससे जेल में कोरोना संक्रमण रोकने में सफलता भी मिली थी। लेकिन अब जेलों से भी मुलाकात का प्रतिबंध हटा लिया गया है। इसे हटाने से बीस हजार से ज्यादा बंदियों को फायदा होगा। बंदियों को मैनेज करने वाले जेल अफसरों का कहना है कि अब बंदियों के बीच बढ़ रहा तनाव काफी हद तक कम हो जाएगा। महानिरीक्षक जेल विक्रम सिंह के अनुसार, कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद बंदियों की मुलाकात का सिलसिला शुरू किया गया है लेकिन इस दौरान कोविड गाइड लाइन की पूरी तरह से पालना करने के साथ ही कोविड वैक्सीनेशन को अनिवार्य किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो