scriptOpen gel to be made for detainees in Karmoda Convicted prisoner | करमोदा में बंदियों के लिए बनेगी खुली जेल, पांच बीघा जमीन की चिह्नित | Patrika News

करमोदा में बंदियों के लिए बनेगी खुली जेल, पांच बीघा जमीन की चिह्नित

बंदियों को समाज की मुख्य धारा से जोडऩे की पहल, जेल प्रशासन ने की कवायद शुरू

सवाई माधोपुर

Published: January 09, 2018 05:39:20 pm

सवाईमाधोपुर. सजायाफ्ता बंदियों को समाज की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए जेल प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत जिले में शीघ्र ही खुली जेल बनाई जाएगी। जेल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। गौरतलब है कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में खुली जेल हैं।
प्रथम चरण में 10 बंदियों को रखने की स्वीकृति

जिला कारागृह प्रभारी ने बताया कि सरकार की ओर से प्रथम चरण में 10 आजीवन कारावास की सजा काट रहे बंदियों जिनका चालन-चलन ठीक होगा। साथ ही पैनल बोर्ड बैठक में वरीयता सूची में शामिल होंगे उन्हें इसका लाभ मिल सकेगा। इसके लिए जेल में चार दीवारी बनाई जाएगी। उसमें बंदियों के रहने के लिए अलग-अलग 10 कमरे बनाए जाएंगे। इनमें बंदी व उनके परिजन एक साथ रहेंगे।
खुली जेल
कवायद शुरू
 

भूमि आवंटन के लिए जिला कलक्टर को भेजी फाइल
खुली जेल के लिए ग्राम पंचायत की ओर से करमोदा में कृ षि विज्ञान केन्द्र के समीप पांच बीघा जमीन है। यह जमीन जेल के लिए जिला कलक्टर के निर्देश पर ग्राम पंचायत की ओर से नि:शुल्क उपलब्ध कराई जानी है। जेल प्रशासन ने भूमि आंवटन के लिए जिला कलक्टर को फाइल भेज दी है। आवंटन प्रक्रिया पूरी होने पर जेल का निर्माण कार्य शुरू होगा।
बंदी करेगा खर्चा वहन
खुली जेल में बंदी के परिवार के भरण-पोषण के लिए बंदी का स्वयं का खर्चा वहन करेगा। वह बिजली का स्वयं जमा कराएगा। साथ ही अन्य खर्चें कर राशि स्वयं मजदूरी कर चुकाएगा।
सुबह से शाम तक रहेंगे खुला
खुली जेल में बंदी को सुबह से शाम तक खुला रखा जाएगा। वह नगर परिषद क्षेत्र के आठ किलोमीटर क्षेत्र में मजदूरी कर सकेगा। रोजाना सुबह शाम बंदी की उपस्थिति होगी। इस दौरान उसक ा परिवार जेल में ही निवास करेगा। ताकि वह वापस आ सकें। इस प्रकार से वह समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकेगा।
प्रदेश में किसी भी स्थान से रख सकते है बंदी
खुली जेल में प्रदेश के किसी भी जिले से बंदियों को शिफ्ट किया जा सकता है। प्रदेश में खुली जेले में 300 से अधिक बंदी हैं।
फाइल भेज दी है।

करमोदा के समीप खुली जेल के लिए 5 बीघा भूमि आवंटन के लिए जिला कलक्टर के पास फाइल भेज दी है। आवंटन की प्रक्रिया पूरी होने पर शीघ्र ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
नंदकिशोर स्वामी, कार्यवाहक पुलिस उपाधीक्षक जिला जेल सवाईमाधोपुर।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफासुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा कामUP Election 2022 : कोविड अस्पताल के निरीक्षण के बहाने सीएम योगी ने भाजपा नेताओं को दिया जीत का मंत्रनेता प्रतिपक्ष की डीजीपी को चेतावनी, धरियावद थाने का स्टाफ नहीं हटाया तो धरने पर बैठूंगाजम्मू-कश्मीरः शोपियां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एक आतंकी ढेर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.