छह फीट के दूरी के नियम की होगी पालना

जेईई मेन नीट एग्जाम: साथ लानी होगी पानी की बोतल
तय तारीख पर होंगी जेईई मेन और नीट परीक्षा
एनटीए ने जारी की गाइडलाइन

By: Rakhi Hajela

Published: 26 Aug 2020, 01:18 PM IST

ऐसा पहली बार होगा कि किसी परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर पीने के लिए पानी तक नहीं मिलेगा, यदि उन्हें पानी पीना है तो उसके लिए उन्हें पानी की बोतल खुद साथ लानी होगी। बोतल का ट्रंासपेरेट होना भी आवश्यक होगा। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने जेईई मेन 2020 और नीट परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए कुछ इसी प्रकार की गाइडलाइन जारी की है। कोविड 19 को देखते हुए एजेंसी ने
एक सितंबर से शुरू होने वाली जेईई मेन 2020 परीक्षा और 13 सितंबर को होने वाली नीट परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थी आसानी से अपने परीक्षा केंद्र तक पहुंच सके इसके लिए उन्हें एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र के मैप का हाइपर लिंक भी दिया जाएगा। कोविड 19 को देखते हुए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने परीक्षा के लिए जो एडमिट कार्ड जारी किए हैं उस पर सोशल डिस्टेंसिंग के सारे नियम बताए गए है। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों, फैकल्टी और स्टाफ को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। इनमें छह फीट की दूरी, मास्क ग्लव्ज आदि पहनना भी शामिल है।

तय तिथियों पर ही होगी परीक्षा
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी अपनी तय की गई तिथियों पर नीट और जेईई मेन 2020 परीक्षा आयोजित करेगी। एजेंसी ने तमाम विरोधों के बाद भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 1 से 6 सितंबर और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट के बीच 13 सितंबर, 2020 को आयोजित करवाने का निर्णय लिया है। एनईईटी परीक्षा 2020 आयोजित करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। यह विभिन्न निर्देशों, दिशानिर्देशों और आदेशों के आधार पर तैयार की गई है। योजना एनटीए को जेईई मेन और एनईईटी जैसे बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजित करने में मदद करेगी।

सुप्रीम कोर्ट का दिया हवाला
एनटीए ने इस नोटिस में सुप्रीम कोर्ट की ओर से कही गई बातों का भी हवाला दिया है। लिखा है कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि नीट यूजी और जेईई मेन 2020 स्थगित करने की अपील का कोई वैध कारण समझ नहीं आता।

एडमिट कार्ड की जानकारी
इस नोटिस में एनटीए ने कहा है कि जेईई मेन के एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। नीट 2020 के एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। इसकी जानकारी एनटीए और नीट की वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

एग्जाम सेंटर्स की संख्या बढ़ाई
एनटीए ने कहा है कि कोविड के मद्देनजर स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर सभी सुरक्षा इंतजामों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जेईई मेन 2020 के लिए देशभर में परीक्षा केंद्रों की संख्या 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है। वहीं, नीट के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2546 से बढ़ाकर 3843 कर दी गई है।
ये चीजें लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा- header
पानी की ट्रांसपेरेंट बोतल
छोटा हैंड सैनिटाइजर ;50 ML
एडमिट कार्ड और आईडी कार्ड
फेस मास्क
हाथ में ग्लव्स
इन नियमों का करना होगा पालन
एनटीए ने परीक्षा के लिए जो एडमिट कार्ड जारी किए हैं उस पर सोशल डिस्टेंसिंग के सारे नियम बताए गए है। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों, फैकल्टी और स्टाफ को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। अन्यथा वह इस परीक्षा केंद्र के अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी और वह परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।
: सभी छात्रों को 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी।
: परीक्षा केंद्र में घुसने से पहले सभी परीक्षार्थियों, फैकल्टी मेंबर्स और स्टाफ का तापमान मापा जाएगा।
: जिन छात्रों का तापमान 37.4 सेंटीग्रेड या 99.4 फॉरहेनाइट से कम होगा उसी को परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति होगी।
: जिनको बुखार या तापमान ज़्यादा होगा उनके लिए एक अलग कमरे का इंतज़ाम किया गया है, जिसमें बैठकर वो परीक्षा दे सकेंगे।
: हर परीक्षार्थी को सेल्फ डिक्लयरेशन देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना के मरीज़ के संपर्क में आया है।
: छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले साबुन से हाथ भी धोना अनिवार्य होगा।
: इस बार कोविड 19 को देखते हुए परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों के लिए पानी की व्यवस्था नहीं होगी। सभी को अपने अपने घरों से ही ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल लानी होगी।
: परीक्षा केंद्र में सभी परीक्षार्थियों को नया थ्री प्लाई फेस मास्क, ग्लव्ज दिया जाएगा, जिसे पहनना अनिवार्य होगा। इसके बिना परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
: सभी छात्रों को एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र के मैप का हाइपर लिंक भी दिया जाएगा ताकि पहुंचने में आसानी होगी।
: परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद सभी परीक्षार्थियों को व्यवस्थित तरीके से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned