scriptWhatsApp के दुनिया भर में 2 अरब यूजर्स | The scope of social networking is increasing | Patrika News

WhatsApp के दुनिया भर में 2 अरब यूजर्स

locationजयपुरPublished: Feb 13, 2020 10:22:09 pm

Submitted by:

Khusendra Tiwari

सोशल नेटवर्र्किंग का बढ़ रहा है दायरा

WhatsApp के दुनिया भर में 2 अरब यूजर्स

WhatsApp के दुनिया भर में 2 अरब यूजर्स

पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने बड़ा मुकाम हासिल किया है। फेसबुक के मालिकाना हक वाले मेसेजिंग ऐप WhatsApp ने घोषणा की है कि दुनिया भर में उसके 2 अरब से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं। ऐक्टिव यूजर्स के मामले में वॉट्सऐप अब फेसबुक से पीछे है, जिसके यूजर्स की संख्या 2.4 अरब है। वॉट्सऐप ने 2 साल पहले खुलासा किया था कि उसके यूजर्स की संख्या 1.5 अरब है। जून 2017 में फेसबुक के यूजर्स की संख्या 2 अरब पार कर ग
थी। हालांकि, वॉट्सऐप ने यह कन्फर्म नहीं किया है कि भारत में फिलहाल उसके कितने यूजर्स हैं। पिछले साल जुलाई में भारत में वॉट्सऐप के यूजर्स की संख्या 40 करोड़ पहुंच गई थी और वॉट्सऐप के लिए भारत सबसे बड़ा मार्केट है।
दुनिया भर में 2 अरब यूजर्स के साथ इंस्टैंट मेसेजिंग मार्केट में वॉट्सऐप टॉप पर है। वहीं, वॉट्सऐप के प्रतिस्पर्धी WeChat के ज्यादातर यूजर्स चीन में हैं। एक साल पहले WeChat के यूजर्स की संख्या 1 अरब थी। ऐसे में यूजर्स की संख्या में मामले में WeChat फिलहाल वॉट्सऐप से काफी पीछे है। वॉट्सऐप के एक दूसरे प्रतिस्पर्धी Telegram के यूजर्स की संख्या पिछले साल अक्टूबर में 30 करोड़ थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 तक ोन बेस्ड ओवर-द-टॉप (OTT) मेसेजिंग प्लैटफॉर्म्स के यूजर्स की कुल संख्या 3 अरब पहुंच सकती है।वॉट्सऐप की शुरुआत साल 2009 में हुई थी। इसके बाद साल-दर-साल वॉट्सऐप यूजर्स की संख्या में लगातार बढ़ोतरी ही हुई है। अप्रैल 2014 में दुनिया भर में ऐक्टिव वॉट्सऐप यूजर्स की संख्या 50 करोड़ थी जो अगस्त 2014 आते-आते 60 करोड़ तक पहुंच गई। कंपनी ने फरवरी 2017 में बताया कि अब पूरी दुनिया में 120 करोड़ लोग वॉट्सऐप के जरिए अपने फ्रेंड्स और फैमिली से कनेक्ट हो रहे हैं। दिसंबर 2017 में यह आंकड़ा 150 करोड़ हो गया और ताजा आंकड़े के मुताबिक फरवरी 2020 में दुनिया भर में वॉट्सऐप यूजर की संख्या 2 अरब हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो