31 जनवरी को होगी सीटेट परीक्षा


सीबीएसई बोर्ड करवाएगा परीक्षा का आयोजन
बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन

By: Rakhi Hajela

Updated: 20 Jan 2021, 07:03 PM IST


कोविड काल में पिछले दिनों हुई प्रतियोगी परीक्षाओं के समान सीटेट परीक्षा में भी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के मध्य सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जाएगा साथ ही परीक्षार्थियों की पानी की बोतल साथ लानी होगी। सीबीएसई ने आगामी 31 जनवरी को होने वाली सीटेट परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। देश के 135 परीक्षा केंद्रों पर होने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।
दो पारियों में होगी परीक्षा
परीक्षा का आयोजन दो पारियों में किया जाएगा। पहली पारी की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2 बजे 4.30 बजे तक होगी। पहली पारी की परीक्षा में कक्षा एक से पांचवीं तक और दूसरी पारी की परीक्षा में छठीं से आठवीं कक्षा के लिए शिक्षक पात्रता की परीक्षा होगी।
एडमिट कार्ड जारी
बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों के एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर चुका है। अभ्यार्थी एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट पर एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि और सुरक्षा पिन सबमिट बठन पर क्लिक कर प्राप्त कर सकता है। बोर्ड ने अभ्यार्थियों को सलाह दी है कि अपना एडमिट कार्ड जल्द डाउनलोड करने और समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचे जिससे परीक्षा की पहली की औपचारिकता पूरी की जा सकें।
सीबीएसई ने जारी की गाइडलाइन
: परीक्षा केंद्रों पर सामाजिक दूरी की पालना होगी जरूरी
: स्टाफ और परीक्षार्थियों के लिए मास्क पहनना जरूरी
: परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव
: परीक्षा केंद्रों को करना होगा पूरी तरह से सेनेटाइज
: परीक्षा केंद्रों पर प्र्याप्त मात्रा में ग्लव्ज और मास्क रखने होंगे, यदि कोई परीक्षार्थी मास्क पहनकर नहीं आता तो परीक्षा केंद्रों पर ही दिए जाएंगे मास्क
: परीक्षार्थी को साथ लानी होगी पानी की बोतल
: परीक्षा केंद्रों पर अभिभावकों का प्रवेश होगा वर्जित
: परीक्षाकेंद्रों के बाहर परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश करने होंगे चस्पा

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned