scriptकरबला मैदान में क्रिकेट लीग पर आयोजक-अल्पसंख्यक संगठन आमने-सामने, टकराव के हालात | The situation of confrontation in the cricket league in Karbala ground | Patrika News

करबला मैदान में क्रिकेट लीग पर आयोजक-अल्पसंख्यक संगठन आमने-सामने, टकराव के हालात

locationजयपुरPublished: Jan 04, 2022 10:46:46 am

Submitted by:

firoz shaifi

-विरोध के बावजूद आयोजक क्रिकेट लीग कराने पर अड़े, कर्बला मैदान पर आज से शुरू होंगे मैच, स्थानीय लोगों और अल्पसंख्यक संगठनों ने खोल रखा है मंत्री पुत्र के खिलाफ मोर्चा, जलदाय मंत्री महेश जोशी के इस्तीफे की मांग, स्थानीय अल्पसंख्यक संगठनों का आरोप मंत्री के दबाव में पुलिस प्रशासन

Karbala Ground

Karbala Ground

जयपुर। राजधानी जयपुर के आमेर रोड स्थित करबला मैदान पर क्रिकेट लीग के आयोजन को लेकर आयोजक और स्थानीय लोग आमने-सामने हैं। विरोध के बावजूद आयोजक कर्बला मैदान पर क्रिकेट लीग कराने पर अड़े हुए हैं। क्रिकेट लीग का आयोजन आज शाम 5 बजे से होना है। स्थानीय बाशिंदों और अल्पसंख्यक संगठनों के विरोध को देखते हुए पुलिस भी अलर्ट है।

वहीं कर्बला मैदान पर विरोध के बावजूद आयोजकों की ओर से क्रिकेट लीग कराए जाने को लेकर अल्पसंख्यक संगठनों ने जलदाय मंत्री और क्षेत्रीय विधायक महेश जोशी के इस्तीफे की मांग की है। दरअसल यह पूरा मामला महेश जोशी के पुत्र रोहित जोशी से जुड़ा है जो कि क्रिकेट लीग के आयोजक हैं। इसी के चलते स्थानीय लोगों और अल्पसंख्यक संगठनों ने मंत्री और मंत्री पुत्र खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।

कर्बला मैदान पर ये है विरोध का कारण
दअसल कर्बला मैदान पर विरोध की वजह यह है कि कर्बला मैदान राजस्थान वक्फ बोर्ड की प्रॉपर्टी है। बावजूद इसके मंत्री पुत्र और आयोजकों ने क्रिकेट लीग के लिए वक्फ बोर्ड से न तो क्रिकेट लीग के आयोजन की परमिशन ली और बिना मंजूरी के ही कर्बला मैदान की वक्फ संपत्ति पर पक्का पिच निर्माण भी करा दिया, जिसको लेकर लोगों में ज्यादा रोष है।

स्थानीय बाशिंदों और अल्पसंख्यक संगठनों कहना है कि क्रिकेट लीग के आयोजकों की ओर से वक्फ संपत्ति पर पक्का निर्माण करके अतिक्रमण करने का प्रयास किया गया है जिससे किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं कर सकता। स्थानीय लोगों का कहना है कि करबला ग्राउंड में पिछले 200 सालों से मोहर्रम पर्व पर जयपुर और आसपास के क्षेत्रों के ताजिए दफन किए जाते हैं। करबला मैदान अल्पसंख्यक वर्ग की धार्मिक आस्था का केंद्र है।

वक्फ बोर्ड ने भी दिए थे पिच तोड़ने के निर्देश
इधर अल्पसंख्यक संगठनों के विरोध के बाद राजस्थान वक्फ बोर्ड ने भी पक्के पिच निर्माण को अतिक्रमण मानते हुए उसे तोड़ने के निर्देश दिए थे लेकिन बावजूद अभी तक पक्का निर्माण नहीं तोड़ा गया। ऐसे में अंदर खाने चर्चा है कि वक्फ बोर्ड भी मंत्री के दबाव में है।

विरोध की आशंका के चलते पुलिस अलर्ट
कर्बला मैदान पर होने वाली क्रिकेट लीग का आगाज आज शाम 5 बजे से होने जा रहा है । क्रिकेट लीग में 100 टीमों को बुलाया गया है। वहीं क्रिकेट लीग के आगाज के दौरान अल्पसंख्यक संगठनों की ओर से विरोध की चेतावनी मिलने के बाद पुलिस भी अलर्ट हो गई है। कर्बला मैदान के आसपास पुलिस को तैनात किया गया । साथ आयोजन के दौरान कोई अनहोनी ना हो इसके भी निर्देश दिए गए हैं।

हाशिए पर चल रहे कांग्रेस नेताओं ने शुरू की क्रिकेट लीग
वहीं कांग्रेस गलियारों में चर्चा है कि इन दिनों पार्टी में हाशिए पर चल रहे कुछ कांग्रेस के नेताओं की ओर से राजधानी जयपुर में क्रिकेट लीग का आयोजन शुरू किया गया है। इसका उद्घाटन रविवार को मानसरोवर क्रिकेट ग्राउंड में किया गया था और अब राजधानी जयपुर के सभी विधानसभा क्षेत्रों में इस क्रिकेट लीग का अलग-अलग आयोजन किया जा रहा है। हवामहल विधानसभा क्षेत्र में होने वाले क्रिकेट लीग का आयोजन जलदाय मंत्री महेश जोशी के पुत्र रोहित जोशी के हाथों में है।

इनका कहना है
पुत्रमोह में मंत्री महेश जोशी अल्पसंख्यक वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत भड़काने का काम कर रहे हैं, सरकार इस मामले में तुरंत संज्ञान ले अन्यथा विरोध के दौरान कानून व्यवस्था बिगड़ती है तो फिर उसकी जिम्मेदारी मंत्री जोशी की होगी।
यूनुस चौपदार, अध्यक्ष, मुस्लिम परिषद संस्थान

ट्रेंडिंग वीडियो