scriptये कार्ड है चमत्कारी! खत्म होगी गैस की प्रॉब्लम | The smart card will eliminate the problem of gas | Patrika News

ये कार्ड है चमत्कारी! खत्म होगी गैस की प्रॉब्लम

locationजयपुरPublished: Sep 22, 2016 08:34:00 pm

Submitted by:

Ajay Sharma

हमेशा आरोप लगते रहते है कि रसौई गैस की कालाबाजारी कर दी जाती है, जिससे उपभोक्ताओं तक गैस पहुंच नहीं पाती और किल्लत का सामना करना पड़ता है। काफी सम से चली आ रही इस कालाबाजारी को अब रोकेगा स्मार्ट कार्ड। राजधानी के गैस उपभोक्ताओं को 20 रुपए में यह कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है।

The smart card will eliminate the problem of gas

The smart card will eliminate the problem of gas

जयपुर.  हमेशा आरोप लगते रहते है कि रसौई गैस की कालाबाजारी कर दी जाती है, जिससे उपभोक्ताओं तक गैस पहुंच नहीं पाती और किल्लत का सामना करना पड़ता है। काफी सम से चली आ रही इस कालाबाजारी को अब रोकेगा स्मार्ट कार्ड। राजधानी के गैस उपभोक्ताओं को 20 रुपए में यह कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है।
दिया जाएगा एक यूनिक नंबर

उपभोक्ता को स्मार्ट कार्ड से जोडऩे के बाद एक यूनिक नंबर दिया जाएगा, जिसके बाद उपभोक्ता को गैस लेते समय स्मार्ट कार्ड को मशीन में स्वैप करना होगा। उसके बाद उपभोक्ता का कार्ड नंबर और गैस नंबर कम्पनी के मास्टर कम्प्यूटर में दर्ज हो जाएगा और कम्पनी प्रतिनिधियो को पता रहेगा कि अमुख उपभोक्ता को गैस मिल चुकी है। उपभोक्ता को यह स्मार्ट कार्ड 20 रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा है।
हॉकर लाएगा मशीन को घर तक

कार्ड को स्वैप करने के लिए हॉकर मशीन उपभोक्ता के घर तक लाएगा और गैस डिलीवरी के बाद उपभोक्ता अपने कार्ड को मशीन में स्वैप करेगा। उसके बाद ही मास्टर कम्प्यूटर में एंर्टी होगी कि उपभोक्ता को सिलेंडर दिया जा चुका है। उपभोक्ताओं को अभी केवल स्मार्ट कार्ड बांटे जा रहे हैं। गैस वितरण कम्पनी के हॉकरों का कहना है कि 15 से 20 दिन के भीतर स्वैप मशीन भी आ जाएंगी और अगली गैस डिलीवरी पर कार्ड को मशीन में स्वैप करवाया जाएगा। हम बता दें कि कार्ड में एक तरफ को एजी गैस कार्ड लिखा हुआ है और दूसरी उपभोक्ता गैस नंबर और कार्ड नंबर के लिए खाली जगह छोड़ी गई है। मशीन में उपभोक्ता का पता और कार्ड नंबर अंकित रहेंगे। अभी परची सिस्टम से गैस का वितरण होता है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो