script

तस्कर दे रहे हैं पुलिस (police) का गच्चा

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2020 12:47:12 am

Submitted by:

manoj sharma

जयपुर-दिल्ली हाईवे व अजीतगढ़-शाहपुरा रूट भाया, शाहपुरा पुलिस ने तीन साल में 283 गौवंश कराया मुक्त

तस्कर दे रहे हैं पुलिस (police) का गच्चा

पुलिस द्वारा पकड़ा गया गोवंश कंटेनर में निर्दयतापूर्वक भरा हुआ।

जयपुर. अलवर (alwer) में मॉब लिंचिंग (mob lynching ) की घटना के बाद गो तस्करों ने नए हथकंडे शुरू कर दिए हैं। पहले खुली गाडिय़ों में ही मवेशियों का परिवहन किया जाता था। अब बंद गाडिय़ों का इस्तेमाल किया जा रहा है। तस्करों के लिए फिलहाल सीकर सीमा से होकर अजीतगढ़-शाहपुरा व जयपुर-दिल्ली हाईवे का रूट पसंदीदा बना हुआ है। तस्कर नागौर व सीकर जिलें के कई थानों की पुलिस को गच्चा देकर जयपुर सीमा में पहुंच रहे हैं। यहां शाहपुरा थाना पुलिस ने महज तीन साल में जयपुर-दिल्ली हाईवे व अजीतगढ़-शाहपुरा हाईवे पर लोडिंग वाहनों में भरे 283 गौवंश को मुक्त कराया है। साथ ही 22 आरोपियों को गिरफ्तार कर 16 मुकदमे भी दर्ज किए हैं।
सीकर, नागौर से पहुंचा गौवंश से भरा ट्रक
शाहपुरा थाने की पुलिस ने बीती रात अजीतगढ़-शाहपुरा स्टेट हाईवे पर गौवंश से भरा ट्रक पकड़ा, जो सीकर व नागौर जिले के कई पुलिस थानों के सामने से गुजर कर यहां तक पहुंच गया। पुलिस ने कंटेनर में भरे 22 गौवंश मुक्त कराकर 2 जनों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गौवंश को आंतेला के पास नीलकाधाम गौशाला में छोड़ा है। ट्रक में दो गौवंश मरे हुए मिले हैं। गिरफ्तार आरोपी यूपी निवासी इस्लाम खां, असलम खां हैं। हाइवे पर दूदू से लेकर शाहपुरा थाने के बीच तीन-चार स्थानों पर पुलिस पेट्रोलिंग गश्ती दल भी तैनात रहती है। बावजूद इसके गो तस्कर शाहपुरा व इससे आगे तक पहुंच रहे हैं।
तस्करी के लिए निकाला तरीका

शाहपुरा थाने की पुलिस की कार्रवाई में यह सामने आया है कि तस्कर कंटेनर की बॉडी में अलग-अलग पार्ट रखते हैं। बॉडी को इस तरह पैक रखते है कि किसी को संदेह नहीं हो सके। कंटेनर की बॉडी पर लोहे का जाल भी डालकर गौवंश की तस्करी करना सामने आया है। ट्रकों में गौवंश को क्रूरतापूर्वक ठूंस-ठूंसकर भरा जाता है। शनिवार को पकड़े कंटनेर में गौवंश के मुंह रस्सी से बांधे हुए थे, ताकि वे रम्भा न सके। आरोपियों ने पूछताछ में गोवंश को नागौर के पास से बिहार ले जाना बताया है।
इन थाना इलाकों से गुजरे गोतस्कर

शाहपुरा थाना इलाके की त्रिवेणी चौकी तक पहुंचे गोतस्कर नागौर व सीकर जिले के कई पुलिस थाना इलाकों से होकर गुजरे। नागौर से रवाना होकर सीकर पहुंचे, यहां अजीतगढ़ होते हुए त्रिवेणी चौकी तक आए। इस रूट पर दातारामगढ़, खंडेला, श्रीमाधोपुर, अजीतगढ़, रानोली सहित कई पुलिस थानों सहित चौकियां है।
शाहपुरा थाना क्षेत्र

वर्ष दर्ज मुकदमें पकड़े गौवंश गिरफ्तार आरोपी

2017 5 118 5

2018 4 15 6
2019 6 128 9

2020 1 22 2

वर्जन….
गौवंश की तस्करी को लेकर पुलिस सख्त है। तीन साल में 283 गौवंश को मुक्त कराया गया है। बीती रात को गौवंश से भरे कंटेनर को पकड़कर दो जनों को गिरफ्तार भी किया है।
-कैलाशचंद मीणा, उपनिरीक्षक, त्रिवेणी चौकी प्रभारी

ट्रेंडिंग वीडियो