scriptCorona Booster Dose: राज्य को अब कोरोना बूस्टर डोज की जरूरत! | The state now needs a corona booster dose | Patrika News

Corona Booster Dose: राज्य को अब कोरोना बूस्टर डोज की जरूरत!

locationजयपुरPublished: Nov 23, 2021 07:06:10 pm

Submitted by:

Tasneem Khan

Corona Booster Dose:
– वैक्सीनेशन के बाद भी हो रहे कोरोना पॉजिटिव – केंद्र सरकार करेगी तय- अभी राज्यों में किया जा रहा सर्वे – सर्वे रिपोर्ट के आधार पर जरूरत की जाएगी तय

booster dose

Corona Booster

Corona Booster Dose:

राज्य में एक बार फिर कोरोना संक्रमण अपने पैर पसार रहा है। पिछले सात दिनों में 16 से 22 नवंबर तक राज्य में 104 कोरोना पॉजिटिव दर्ज हुए हैं। राजधानी जयपुर में भी संक्रमण के हालात खराब हैं। अभी जिले में 76 एक्टिव केस हैं। पिछले दिनों के जयपुर के आंकड़ों में 111 नए कोरोना मरीजों का सर्वे किया गया तो पता चला कि इनमें से 70 मरीज ऐसे हैं, जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। इसके बाद से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया। इस हालत में अब कोरोना की बूस्टर डोज की मांग उठने लगी है। हालांकि अब तक स्वास्थ्य मंत्रालय या केंद्र सरकार की ओर से बूस्टर डोज को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। जबकि लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जहां कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी मरीज में संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी या तो बनी ही नहीं, या फिर इतनी कम बनी कि संक्रमण से लड़ा नहीं जा सका है।
अभी राज्य में सीरो
अब राज्य में सीरो सर्वे करवाया जा रहा है, ताकि पता चले कि कितने ऐसे मरीज हैं, जिनको दोनों डोज लेने के बाद भी कोरोना संक्रमण ने घेर लिया है। हालांकि अब तक कोई गंभीर केस सामने नहीं आया है। इस सर्वे में रैंडम सैम्पलिंग और मरीजों की सैम्पलिंग लेकर एंटीबॉडी की जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि कुछ लोगों में पहली डोज के बाद ही पर्याप्त एंटीबॉडी डवलप हो गई, जबकि कुछ में दोनों डोज के बाद भी एंटीबॉडी पर्याप्त नहीं बन पाई है। इसलिए अब बूस्टर डोज को लेकर चर्चा छिड़ी है।
अभी इतना हुआ वैक्सीनेशन
इसी बीच राजस्थान में वैक्सीनेशन का अभियान भी चल रहा है। अब तक कुल 2,26,92,193 लोगों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं। हर दिन दो से तीन लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अब तक कुल 65796748 वैक्सीन की डोज लाभार्थियों को दी जा चुकी है। इसमें पहली डोज और दूसरी डोज वाले लाभार्थी शामिल हैं।
बूस्टर डोज के लिए केंद्र के निर्णय का इंतजार है। अभी जयपुर के 70 मरीज ऐसे मिले हैं, जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज दी गई, फिर भी वो कोरोना संक्रमित हो गए हैं। ऐसे मरीजों के लिए बूस्टर डोज देना है या नहीं, केंद्र ही तय करेगा।
डॉ. नरोत्तम शर्मा, सीएमएचओ प्रथम, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो