scriptजयपुर के मूर्तिकारों ने बनाई सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा गुजरात में होगी स्थापित | The statue of Emperor Prithviraj Chauhan#Murtikaar mahaverr bharti# | Patrika News

जयपुर के मूर्तिकारों ने बनाई सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा गुजरात में होगी स्थापित

locationजयपुरPublished: Oct 04, 2022 05:00:28 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

राजस्थान के महान वीर योद्धा सम्राट पृथ्वीराज चौहान की अष्टधातु की प्रतिमा गांधीनगर गुजरात में स्थापित होने जा रही है। इस प्रतिमा का निर्माण राजधानी जयपुर के मूर्तिकार महावीर भारती और निर्मला कुलहरी ने किया है। महावीर भारती ने बताया कि यह प्रतिमा 10 फीट ऊंची और 1200 किलो की है।

जयपुर के मूर्तिकारों ने बनाई सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा गुजरात में होगी स्थापित

जयपुर के मूर्तिकारों ने बनाई सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा गुजरात में होगी स्थापित


जयपुर।
राजस्थान के महान वीर योद्धा सम्राट पृथ्वीराज चौहान की अष्टधातु की प्रतिमा गांधीनगर गुजरात में स्थापित होने जा रही है। इस प्रतिमा का निर्माण राजधानी जयपुर के मूर्तिकार महावीर भारती और निर्मला कुलहरी ने किया है। महावीर भारती ने बताया कि यह प्रतिमा 10 फीट ऊंची और 1200 किलो की है। इसे चार माह में तैयार की गई है। गांधीनगर जिले में 20 से ज्यादा गांव चौहान वंश के हैं, उनकी अगुवाही में ही इस प्रतिमा को विजयादशमी को शोभायात्रा निकाल कर नगर प्रवेश करवाया जाएगा। सम्राट पृथ्वीराज चौहान ने मोहमद गौरी को कई बार युद्ध में हराया था, चौहान का उत्तरी भारत से लेकर अफगानिस्तान तक शासन था। गांधीनगर जिले में उनकी यह पहली प्रतिमा लग रही है।
दृष्टिहीन खिलाड़ियों को कबड्डी खेलते देख चौंके लोग, ऐसे लगा जैसे सब दिखता है इन्हें
— दृष्टिहीन खिलाड़ियों की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन

जयपुर। जयपुर जिले के सांभर में दृष्टिहीन खिलाड़ियों की राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित हुई। जिसमें दृष्टिहीन खिलाड़ियों की जिसने कबड्डी खेलते हुए देखा, वह दांतो तले अंगुली दबाने पर मजबूर हो गए। दृष्टिहीन खिलाड़ियों ने केवल आवाज सुनकर, आवाज से दूरी का अनुमान लगाकर और निर्धारित दूरी को पैरों से नापकर वह कर दिखाया जो दूरदृष्टि वाले करते हैं। दृष्टिहीन खिलाड़ी इस तरह खेले, जैसे मानो उन्हें सूरज का प्रकाश दिखाई दे रहा था। फाइनल मैच फाइनल थार रॉयल बाड़मेर व चक्षुहींन जोधपुर के बीच खेला गया, जिसमें चक्षुहींन जोधपुर 34-26 से विजयी रही। दृष्टिहीन खिलाड़ियों की इस प्रतियोगिता में राज्य भर की आठ टीमों ने भाग लिया। इसमें एनवीएस जोधपुर, थार रॉयल बाड़मेर, चक्षुहींन जोधपुर, बीकानेर, कोटा, उदयपुर, जयपुर, अंध विद्यालय आँगड़वा आदि ने भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो