scriptThe wait of the tourists is over Summer festival is going to start | summer festival: सैलानियों का इंतजार खत्म! शुरू होने जा रहा है समर फेस्टिवल | Patrika News

summer festival: सैलानियों का इंतजार खत्म! शुरू होने जा रहा है समर फेस्टिवल

सालभर का इंतजार आखिरकार खत्म होने को है, क्योंकि कुछ ही दिनों में राजस्थान स्थित माउंट आबू में समर फेस्टिवल ( summer festival ) शुरू होने जा रहा है। राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट ( summer festival in mount Abu ) आबू गर्मियों में देश-दुनिया के सैलानियों के आकर्षण का बड़ा केंद्र होता है।

जयपुर

Published: May 11, 2022 01:25:18 pm

सालभर का इंतजार आखिरकार खत्म होने को है, क्योंकि कुछ ही दिनों में राजस्थान स्थित माउंट आबू में समर फेस्टिवल शुरू होने जा रहा है। राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू गर्मियों में देश-दुनिया के सैलानियों के आकर्षण का बड़ा केंद्र होता है। हर वर्ष मई और जून के महीने में यहां समर फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है, जिसे देखने के लिए दूर-दराज से पर्यटक शामिल होते हैं। समर फेस्टिवल लोक और शास्त्रीय संगीत का पर्व है और यह राजस्थान के आदिवासी जीवन और संस्कृति की झलक देता है। माउंट आबू में इस वार्षिक उत्सव का आयोजन 13 से 15 मई तक चलेगा। तीन दिन के इस फेस्टिवल में कई सांस्कृतिक और पारंपरिक झलकियां देखने को मिलेंगी। इसकी जानकारी राजस्थान टूरिज्म ने स्वदेशी सोशल मीडिया मंच कू एप के अपने आधिकारिक हैंडल के माध्यम से दी है। खास बात यह है कि माउंट आबू में यह समर फेस्टिवल हर वर्ष बुद्ध पूर्णिमा के दौरान आयोजित किया जाता है। इस फेस्टिवल के दौरान नक्की झील में बोट रेस और पूरे माउंट आबू में जुलूस का भी आयोजन किया जाता है।
summer festival: सैलानियों का इंतजार खत्म! शुरू होने जा रहा है समर फेस्टिवल
summer festival: सैलानियों का इंतजार खत्म! शुरू होने जा रहा है समर फेस्टिवल
फेस्टिवल के दौरान सांस्कृतिक गतिविधियां
फेस्टिवल के दौरान होने वाली सांस्कृतिक गतिविधियों से सैलानियों का उत्साह बना रहता है। माउंट आबू को खड़ी चट्टानों, शांत झीलों, सुरम्य वातावरण और बेहतरीन मौसम के लिए जाना जाता है। इस हिल स्टेशन का मौसम स्थानीय कलाकारों की ऊर्जा को लोक नृत्य, शास्त्रीय संगीत और नृत्य, आतिशबाजी, कलाकृतियों समेत विविध रूपों में व्यक्त करने में मदद करता है। यहां आने वाले पर्यटक यहां की संस्कृति और जीवनशैली से बहुत आकर्षित होते हैं।
फेस्टिवल में ढेरों एक्टिविटीज
माउंट आबू समर फेस्टिवल की शुरुआत प्रेम गीत और पारंपरिक जुलूस निकालकर होती है, जिसमें राजस्थानी और गुजराती लोक नृत्य और लोक संगीत का समागम होता है। इसके बाद दिन आगे बढ़ते-बढ़ते कई तरह की प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम और मनोरंजक कार्यक्रम भी होते हैं। इस फेस्टिवल में ढेरों एक्टिविटीज, जैसे- घोड़ों की रेस, नक्की झील में बोट रेस, मटका रेस, रस्साकशी, स्केटिंग रेस, बैंड शो जैसी ढेरों दिलचस्प गतिविधियां शामिल है। इवेंट की खासियत शाम-ए-कव्वाली होती है, जिसमें कई मशहूर कव्वाली गायक शामिल होते हैं। फेस्टिवल के आखिर में जबरदस्त आतिशबाजी होती है और इसके साथ ही माउंट आबू समर फेस्टिवल का समापन हो जाता है।
गर्मी के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ है माउंट आबू
माउंट आबू में खड़ी ढाल वाले पहाड़, शांत और स्थिर झील, हर ओर प्रकृति से भरपूर मनोरम दृश्य और यहां का बेहतरीन मौसम, इसे गर्मी के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ स्थान बना देता है। इस समर फेस्टिवल में लोकनृत्य, लोक संगीत, शास्त्रीय संगीत, राजस्थान के आर्ट एंड क्राफ्ट का अनोखा संगम देखने को मिलता है। साथ ही इस फेस्टिवल के जरिए आप राजस्थान के जनजातीय लोगों के जीवन और संस्कृति को बेहद करीब से देख और समझ सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : शुक्रवार को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानWeather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में बदला मौसम ​का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावनाMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारसावधान! अब हेलमेट पहनने के बावजूद कट सकता है 2 हजार रुपये का चालान, बाइक चलाने से पहले जान लें नया नियमCNG Price Hike: फिर महंगी हुई सीएनजी, एक हफ्ते में दूसरी बढ़ोतरी, चेक करें लेटेस्ट रेटIPL 2022 RR vs CSK: चेन्नई को हरा टॉप 2 में पहुंची राजस्थानIPL 2022 Point Table: गुजरात और राजस्थान ने प्लेऑफ में टॉप 2 में जगह की पक्की, आरसीबी-मुंबई दिल्ली भरोसे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.