scriptदुनिया का सबसे विशालकाय क्रिकेटर खेलेगा टीम इंडिया के खिलाफ! | The world's biggest player Rahkeem Cornwall will play against Team | Patrika News

दुनिया का सबसे विशालकाय क्रिकेटर खेलेगा टीम इंडिया के खिलाफ!

locationजयपुरPublished: Aug 10, 2019 06:27:19 pm

Submitted by:

rajendra sharma

टीम इंडिया के खिलाफ 22 अगस्त से एंटीगुआ ( Antigua ) में शुरू होने वाले पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के लिए वेस्टइंडीज ने टीम का एलान कर दिया है। इसमें जहां बिग मैन क्रिस गेल ( Chris Gayle ) का नाम नहीं होने से, तो गेल से भी बिग रहकीम कॉर्नवाल ( Rahkeem Cornwall ) को शामिल करने का, सभी को आश्चर्य है। कॉर्नवाल इस मैच से टेस्ट पदार्पण ( Test debut ) कर सकते हैं, यह भी कोई बड़ी बात नहीं, सभी करते हैं, लेकिन बड़ी बात है कॉर्नवाल के विशाल देह की। जी हां, यह कैरेबियन ऑल राउंडर ( All Rounder ) जहां साढ़े छह फुट लंबा है, वहीं इसका वजन 140 किलो से ज्यादा है।

 Rahkeem Cornwall

दुनिया का सबसे विशालकाय क्रिकेटर खेलेगा टीम इंडिया के खिलाफ!

रहकीम कॉर्नवाल का पूरा नाम है रहकीम राशवन शेन कॉर्नवाल। वह एंटीगुआन हरफनमौला क्रिकेटर है। कॉर्नवाल दाएं हाथ के ऑफ-ब्रेक ( OffBreak )गेंदबाजी और बांए हाथ है ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करता हैै। इस 26 वर्षीय खिलाड़ी को दुनिया का सबसे विशालकाय क्रिकेटर माना जा रहा है। वह लेवर्ड आइलैंड्स क्रिकेट टीम के लिए खेला है और कैरिबियन प्रीमियर लीग में एंटीगुआ हॉक्सबिल्स के लिए लाइन-अप में रहा है।

रहकीम से पहले लेवेरोक

रहकीम से पहले सबसे वजनी क्रिकेटर का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ही बरमूडा के खिलाड़ी ड्वेन लेवेरोक ( Dwayne Leverock ) के नाम था। लेवेरोक 127 किलो का था और 2007 वर्ल्ड कप में खेला था।

टीम में तीन 100 किलो से ज्यादा

बता दें, वेस्टइंडीज क्रिकेट की टीम में रहकीम ही इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिनका वजन 100 किलो से ज्यादा है। उनके अलावा कार्लोस ब्रैथवेट 120 और जेसन होल्डर 110 किलो के हैं।

चटका चुका है विराट का विकेट

रहकीम कॉर्नवॉल ने बोर्ड प्रेसिंडेंट इलेवन टीम से खेलते हुए जुलाई 2015 में टीम इंडिया को काफी परेशान किया था। अपनी फिरकी से उसने इस अभ्यास मैच में पांच विकेट झटके थे, जिसमें विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के विकेट शामिल थे।


प्रदर्शन के बल पर चुना

वेस्टइंडीज टीम में सलेक्शन की राह में रहकीम के लिए सबसे बड़ी बाधा उसका वजन ही बना हुआ था। और तो और, वजन कम होने की बजाय पिछले कुछ समय से और ज्यादा हो गया है। फिर भी, उसने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन से उन्होंने सलेक्टरों को चयन करने पर मजबूर कर ही दिया। विंडीज बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता रॉबर्ट हेन्स कहते हैं, ‘रहकीम घरेलू मैचों में पिछले काफी समय से अच्छा प्रदर्शन करता रहा है, वह एक मैच विनर खिलाड़ी हैं। यही वजह है कि हमने उसे टेस्ट टीम में जगह दी।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो