scriptPetrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ बदलाव | There is no change in the prices of petrol and diesel | Patrika News

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ बदलाव

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2020 08:45:16 am

पिछले दस दिनों में पेट्रोल 1.42 रुपए प्रति लीटर महंगापिछले दस दिनों में डीजल 2.20 रुपए महंगा हुआ
दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां वापस घटने से कच्चे तेल में सुस्ती आ गई है। तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक उत्पादन बढ़ोतरी को टाल सकता है। इधर घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम में पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ोतरी के बाद सोमवार को दाम स्थिर हैं।

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ बदलाव

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ बदलाव

पिछले दस दिनों में पेट्रोल 1.42 रुपए प्रति लीटर महंगा
पिछले दस दिनों में डीजल 2.20 रुपए महंगा हुआ

जयपुर। दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां वापस घटने से कच्चे तेल ( Crude oil ) में सुस्ती आ गई है। तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक उत्पादन बढ़ोतरी को टाल सकता है। इधर घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल ( Petrol-Diesal ) के दाम में पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ोतरी के बाद सोमवार को दाम स्थिर हैं। जयपुर में पेट्रोल ( Petrol ) 89.63 रुपए प्रति लीटर और डीजल ( Diesal ) के दाम 81.47 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। 20 नवंबर के बाद दस दिनों में पेट्रोल के दाम 1.42 रुपए और डीजल के दाम 2.20 रुपए बढ़ चुके है। बीस नवंबर को 48 दिनों तक लगातार स्थिर रहने के बाद दोनों ईंधन के दामों में पहली बार बढ़ोतरी हुई थी।
महानगरों में तेल के भाव
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 82.34 रुपए और डीजल के दाम 72.42 रुपए प्रति लीटर रहे। मुंबई में पेट्रोल कल के दाम 89.02 रुपए और डीजल 78.97 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। कोलकाता में भी पेट्रोल के भाव 83.87 रुपए और डीजल के दाम 75.99 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। इसी तरह चेन्नई में भी पेट्रोल के दाम 85.31 रुपए और डीजल के दाम 77.84 रुपए प्रति लीटर हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो