script

petrol-diesal price: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ बदलाव

locationजयपुरPublished: Mar 08, 2021 09:00:25 am

कच्चे तेल ( crude oil ) के दामों में तेजी के बावजूद सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने सोमवार को लगातार नौवें दिन पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesal ) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। जयपुर में अभी पेट्रोल 97 रुपए 72 पैस और डीजल 89 रुपए 98 पैस रुपए प्रति लीटर है। तेल कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल के दाम 25 और डीजल के दाम 16 पैसे बढ़ाए थे।

petrol-diesal price: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ बदलाव

petrol-diesal price: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ बदलाव

जयपुर। कच्चे तेल के दामों में तेजी के बावजूद सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को लगातार नौवें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। जयपुर में अभी पेट्रोल 97 रुपए 72 पैस और डीजल 89 रुपए 98 पैस रुपए प्रति लीटर है। तेल कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल के दाम 25 और डीजल के दाम 16 पैसे बढ़ाए थे। नए साल में अब तक पेट्रोल 8 रुपए 02 पैसे और डीजल 8 रुपए 30 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है। सरकारी तेल कंपनियों ने नए साल में 26 बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किए है। इस तरह राजस्थान सरकार ने वैट में जो दो प्रतिशत की कटौती की थी, वो अब बेअसर हो चुकी है। वैट में दो प्रतिशत की कटौती के बाद जयपुर में पेट्रोल के भाव 1 रुपए 35 पैसे कम हुए थे और डीजल के दाम 1 रुपए 32 पैसे कम हुए थे। लेकिन बजट के बाद पेट्रोल और डीजल के भावों में अब इससे अधिक बढ़ोतरी हो चुकी है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 91.17 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी इसकी कीमत क्रमश: 97.47 रुपए, 91.35 रुपए और 93.12 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही। डीजल की कीमत दिल्ली में 81.47 रुपए प्रति लीटर हो गई जो रिकॉर्ड स्तर है। इसकी कीमत मुंबई में 88.60 रुपए, चेन्नई में 86.45 रुपए और कोलकाता में 84.35 रुपए प्रति लीटर पर रही। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो