scriptकोई शौक तो कोई दहशत के लिए सोशल मीडिया पर लगा रहा फोटो | There is some hobby, some photo is being posted on social media for pa | Patrika News

कोई शौक तो कोई दहशत के लिए सोशल मीडिया पर लगा रहा फोटो

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2019 05:40:01 pm

Submitted by:

Abrar Ahmad

पुलिस अब तक कर चुकी दो दर्जन से लोगों को चिन्हित, मुकदमे दर्ज कर गिरफ्तारी कर रही पुलिस

illustration image

illustration image

जयपुर. आजकल अपराधी भी सोशल मीडिया पर काफी अपडेट हो गए हैं। खुद की ब्रांडिंग और लोगों को खौफ पैदा करने के लिए हथियारों सहित अपनी फोटो, वीडियो लगा रहे हैं। कुछ दिनों पहले लालकोठी और शास्त्री नगर पुलिस ने ऐसे ही बदमाशों को पकड़ा था। शास्त्री नगर में पकड़े गए तीन युवकों ने तो पूछताछ में पुलिस को बताया था कि वह एक बड़े बदमाश से प्रभावित हैं और उसकी सोशल मीडिया पर ‘एक्टिविटीÓ देखकर ही फोटो लगाई थी। ऐसे मामलों में अब पुलिस भी सक्रिय हो गई है और बदमाशों की धरपकड़ शुरू कर दी है। पुलिस की नजर में करीब दो दर्जन बदमाश आ चुके हैं और उनकी धरपकड़ शुरू कर दी है। संभावना है कि एक दर्जन से ज्यादा जल्द ही पकड़े जाएंगे।
इसलिए कर रहे उपयोग
सोशल मीडिया पर कई युवक तो ऐसे हैं, जो सिर्फ शौक के तौर हथियारों के साथ फोटो लगा रहे हैं। लेकिन कई ऐसे हैं जो आपराधिक प्रवृत्ति के हैं। यह सोशल मीडिया पर फोटो लगाकर अपने ग्रुप का रौब व डर पैदा करने के लिए ऐसा कर रहे हैं। पुलिस इसे काफी गंभीर मान रही है। इनके विरुद्ध आइटी एक्ट में मामला दर्ज किया जा रहा है।
सीआइयू टीम लगा रखी
कमिश्नरेट की सीआइयू, क्राइम ब्रांच और तकनीकी शाखा एकजुट होकर के ऐसे लोगों की सूची बना रही है जो कि सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ फोटो व वीडियो बनाकर अपलोड कर रहे हैं। इसमें यह भी ध्यान दिया जा रहा है कि यह लोग की आपराधिक प्रवृत्ति के हैं या सिर्फ शौक के लिए फोटो लगा रहे हैं। लगभग दो दर्जन को पुलिस चिह्नित कर चुकी है।
यहां-यहां दर्ज हुए मामले
झोटवाड़ा: वासुदेवपुरा निवासी मानसिंह बड़ागांव के खिलाफ मंगलवार को एसआइ गोपीचंद ने झोटवाड़ा थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। आरोपी ने फेसबुक व इंस्टाग्राम पर हथियारों सहित अपने फोटो अपलोड किए हैं।
शास्त्री नगर: नायक कॉलोनी बाबा रामदेव मार्ग निवासी मोहम्मद रिजवान के खिलाफ एसआइ प्रभु सिंह ने मंगलवार को शास्त्री नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई कि आरोपी ने ने फायरिंग करते हुए और हथियार लहराते हुए फोटो-वीडियो फेसबुक पर अपलोड किए हैं।
मुहाना: मुहाना मोड़ के पास रहने वाले धर्मराज के खिलाफ एसआइ सीताराम ने मंगलवार को मुहाना थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई कि आरोपी ने हथियारों के साथ खुद फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड की है।
वर्जन…
कुछ समय से युवकों के बीच हथियार सहित फोटो, वीडियो बनाकर सोशल नेटवर्र्किंग साइट्स पर अपलोड करने का ट्रेंड बढ़ा है। ऐसे लोगों को चिह्नित कर सूची बनाई गई है, जल्द ही पकड़े भी जाएंगे।
-आनंद श्रीवास्तव, पुलिस कमिश्नर जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो