script

पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकती है बड़ी कटौती

locationजयपुरPublished: Mar 11, 2020 07:21:11 pm

नई दिल्ली। क्रूड ऑयल की कीमतों ( crude oil prices ) में नरमी के चलते अगले 10 दिन के भीतर पेट्रोल-डीजल ( petrol and diesel ) के दाम में बड़ी गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है। क्रूड ऑयल की वैश्विक कीमतों में जबरदस्त गिरावट ( global crude oil prices crashes ) दर्ज की गई। उत्पादन में कटौती पर ओपेक ( OPEC ) की बात न बनने और सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) द्वारा क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी कटौती के बाद वैश्विक तेल बाजार में जैसे हाहाकार मच गया। सोमवार को क्रूड ऑयल की कीमत 30 फीसदी से अधिक घटकर 35 डॉलर

पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकती है बड़ी कटौती

पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकती है बड़ी कटौती

क्रूड ऑयल की कीमत में इस बड़ी गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में भी जबरदस्त गिरावट आनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा होता नहीं देखा गया। इस बारे में इंडियन ऑयल के एक अधिकारी ने बताया कि भारत में पेट्रोलियम उत्पादों के कीमत की समीक्षा 15 दिनों के औसत भाव के आधार पर की जाती है।
इसलिए, उपभोक्ताओं को इंतजार करने के साथ यह उम्मीद करनी चाहिए कि क्रूड ऑयल की कीमतों में और नरमी आए या मौजूदा कीमत बरकरार रहे तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो अगले हफ्ते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 5 से 6 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती हो सकती है।
दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70.29 रुपए और डीजल की 63.01 रुपए प्रति लीटर रही। ऑयल सेक्टर के एक एनालिस्ट ने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें क्रूड ऑयल की इंडियन बास्केट की कीमतों को ट्रैक करती है जो फिलहाल अपेक्षाकृत ज्यादा है।
उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपए में इस हफ्ते आई कमजोरी की वजह से भी क्रूड ऑयल की कीमतों में कमी का ज्यादा फायदा ग्राहकों को मिलने रहा, क्योंकि अब कंपनियों को डॉलर खरीदने और तेल का आयात करने के लिए रुपए में ज्यादा का भुगतान करना होगा।
इसके अलावा, संभावना इस बात की भी है कि सरकार क्रूड ऑयल की कम कीमत को देखते हुए पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी न बढ़ा दे। हालांकि, अधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इससे महंगाई का दबाव बढ़ जाएगा और आर्थिक सुस्ती के बीच यह शॉक जैसा होगा। अगर केंद्र और राज्य सरकारें पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स पर ड्यूटी नहीं बढ़ाती हैं तो चालू वित्त वर्ष के अंत में उपभोक्ताओं को सस्ते पेट्रोल-डीजल की सौगात मिल सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो