scriptदुनियाभर के बाघों से रूबरू होने का मिलेगा मौका | There will be a chance to interact with tigers around the world | Patrika News

दुनियाभर के बाघों से रूबरू होने का मिलेगा मौका

locationजयपुरPublished: Jul 28, 2020 04:58:15 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

टाइगर फोटो डिजिटल एग्जिबिशन कलदेश विदेश जाने माने फोटोग्राफर्स हो रहे शामिलइस बार होगा वर्चुअल होगा आयोजन

दुनियाभर के बाघों से रूबरू होने का मिलेगा मौका

दुनियाभर के बाघों से रूबरू होने का मिलेगा मौका


विश्व बाघ दिवस के मौके पर कल दुनियाभर के लोगों को विभिन्न टाइगर रिजर्व के बाघों से रूबरू होने का मौका मिलेगा। कल जयपुर टाइगर फेस्टिवल और वन विभाग मिलकर टाइगर फोटो डिजिटल एग्जिबिशन का आयोजन करवा रहे हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं जयपुर टाइगर फेस्टिवल की वेबसाइट पर आयोजित इस ऑनलाइन डिजिटल प्रदर्शनी में दर्शक देश एवं विदेश के विख्यात वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर द्वारा लिए गए बाघों के चयनित फोटोग्राफ देख सकेंगे। कोरोना के चलते इस बार आयोजन में फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं संस्था की वेबसाइट को यूज करते हुए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
200 से ज्यादा फोटोग्राफर्स ने भेजी एंट्रीज रू
कार्यक्रम की संयोजक डॉ. श्वेता श्रोत्रिय ने बताया कि इस आयोजन में 200 से ज्यादा फोटोग्राफर्स ने एंट्रीज भेजी हैं, जिनमें से चयन समिति प्रदर्शनी में डिस्प्ले के लिए उनका चयन करेगी। चयन समिति में उपवन संरक्षक जयपुर सुदर्शन शर्मा, वन्यजीव एक्टिविस्ट धीरज कपूर, और चेस्ट एंड टीबी विशेषज्ञ डॉ शिवराज शर्मा शामिल हैं। इस ऑनलाइन प्रदर्शनी में 3 बेस्ट फोटो का चयन किया जाएगा। इनमें से प्रथम पुरस्कार 51 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार 31 हजार रुपए तथा तृतीय पुरस्कार 21 हजार रुपए का होगा। वन और पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई पुरस्कारों की घोषणा करेंगे। इसके अलावा 10 फोटोग्राफर्स को भी सांत्वना पुरस्कार भी दिया जाएगा। जिनको चयन समिति चुनेगी। श्रोत्रिय ने बताया कि पुरस्कार चयन के लिए 3 सदस्यीय जूरी कमेटी बनाई गई है, जिनमें विश्वविख्यात राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता एस नल्लामुथु, श्रीप्रकाश रामाकृष्णन और अंजनी कुमार शामिल हैं।
ख्यातनाम फोटोग्राफर्स शामिल
श्रोत्रिय ने बताया कि प्रदर्शनी में देश के जाने माने फोटोग्राफर्स शामिल हो रहे हैं। उनमें से एक चैन्नई के स्वतंत्र वन्यजीव फिल्मकार एस नल्लामुथु एफटीआईटी से सिनेमेटेग्राफी में विशेषज्ञता प्राप्त है और इसरो के साथ हाईस्पीड कैमरामैन के रूप में काम करते हैं। उनके काम को नेशनल जियोग्राफिक, बीबीसी डिस्कवरी, चैनल 4,एनिमल प्लैनेट टीवी आदि पर प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने अपनी वाइल्ड लाइफ फिल्मों के लिए राष्ट्रपति से भारतीय राष्ट्रीय पुरस्कारों के साथ.साथ बार.बार सर्वाधिक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। इसी प्रकार अंजनी कुमार तेलंगाना के एक मात्र भावुक और उत्साही वाइल्डलाइफ कैमरामैन है। वह जानवरों की छवियों को कैप्चर करने के लिए रिमोट कैमरा ट्रैप काम में लेते हैं। अंजनी कुमार की वाइल्ड लाइफ तस्वीरें राष्ट्रीय और अंतर राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं। इसी प्रकार पेशे से विल्डर श्रीप्रकाश रामाकृष्णन के नाम कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीत चुके हैं। इनके द्वारा खींचे गए फोटोग्राफ कई ख्यातिप्राप्त पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। वहीं कार्यक्रम में आई ई सी यूनिवर्सिटी हिमाचल प्रदेश, वाइल्ड ट्रेल सफारी जयपुर एवं गुरु गणेश ज्वेलर हैदराबाद की तरफ से सहयोग दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो