बिजली संकट : जिला मुख्यालय को छोड़कर सभी शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में होगी बिजली कटौती

त्योहारी सीजन के बीच जनता के लिए बढ़ी परेशानी... नगरपालिका क्षेत्रों में 1 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 3 से 4 घंटे होगी कटौती

By: Bhavnesh Gupta

Updated: 08 Oct 2021, 09:30 PM IST

जयपुर। कोयल की कमी से गहराए बिजली संकट के बीच जिला मुख्यालय को छोड़कर अब सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत कटौती होगी। त्योहारी सीजन के बीच नगरपालिका क्षेत्रों में 1 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 3 से 4 घंटे कटौती समय निर्धारित किया गया है। अभी तक गांव, कस्बों व कुछ छोटे शहरों तक ही कटौती की जा रही थी। जयपुर डिस्कॉम ने अधिकारिक रूप से शुक्रवार को इसके आदेश जारी कर दिए। हालांकि, अभी ग्रामीण इलाकों में अघोषित रूप से आठ घंटे तक कटौती हो रही है। बताया जा रहा है कि बिजली कटौती के हालात जल्द सुधरने वाले नहीं हैं। कारण, कोयला की कमी देश के ज्यादातर राज्यों में है और सामान्य होने में समय लगेगा। चुनाव के कारण अलवर व धौलपुर सर्किल के नगरपालिका क्षेत्र को कटौती से मुक्त रखा गया है।

प्राकृतिक रोशनी का करें उपयोग
डिस्कॉम एमडी नवीन अरोड़ा अब सक्रिय हुए हैं। उन्होंने जनता से अब अपील की है कि प्राकृतिक रोशनी का अधिक उपयोग करें। जब तक आवश्यक नहीं हो तब एयर कंडीशन का उपयोग करने से बचें। बिना उपभोग के बिजली उपकरण बंद रखें।

कहां-कितनी देर होगी कटौती
-जिला मुख्यालयों के अलावा सभी नगरपालिका क्षेत्रों में दिन के समय 1 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 3 से 4 घंटे की विद्युत कटौती करने का निर्णय किया है।
-दौसा, जयपुर जिला वृत, टोंक और सवाईमाधोपुर जिले के नगरपालिका क्षेत्रों में शाम 4 से 5 बजे तक।
-भरतपुर, करौली, कोटा, झालावाड़, बूंदी एवं बांरा जिले के नगरपालिका क्षेत्रों में शाम 5 से 6 बजे तक बिजली कटौती रहेगी।
(निर्धारित समय सीमा से ज्यादा कटौती हो तो लोग संबंधित सहायक अभियंता कार्यालय में शिकायत कर सकेंगे। यहां सुनवाई नहीं होने पर एक्सईएन और फिर मुख्यालय को सूचित कर सकते हैं)

Bhavnesh Gupta Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned