scriptpotato prices: आसमान छूती आलू की कीमतों से मिलेगी राहत | There will be relief from skyrocketing potato prices | Patrika News

potato prices: आसमान छूती आलू की कीमतों से मिलेगी राहत

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2020 01:39:06 pm

आसमान छू रही आलू की कीमतें ( Potato prices ) में जल्द ही राहत मिलती नजर आ रही है। वर्तमान में आलू की कीमतें 50 रुपए प्रति किलो के करीब है और कुछ ही दिन के भीतर इसके दाम 40 रुपऐ प्रति किलोग्राम से नीचे आना लगभग तय है। क्योंकि कोल्ड स्टोरेज ( cold storage) गेट पर आलू के विभिन्न किस्मों की थोक दरों ( wholesale rate ) में पिछले तीन दिनों में पांच रुपए प्रति किलोग्राम की कमी आई है। आगे इसके लगभग 28 रुपए तक घटने की संभावना है।

potato prices: आसमान छूती आलू की कीमतों से मिलेगी राहत

potato prices: आसमान छूती आलू की कीमतों से मिलेगी राहत

जयपुर। आसमान छू रही आलू की कीमतें में जल्द ही राहत मिलती नजर आ रही है। वर्तमान में आलू की कीमतें ५० रुपए प्रति किलो के करीब है और कुछ ही दिन के भीतर इसके दाम 40 रुपऐ प्रति किलोग्राम से नीचे आना लगभग तय है। क्योंकि कोल्ड स्टोरेज गेट पर आलू के विभिन्न किस्मों की थोक दरों में पिछले तीन दिनों में पांच रुपए प्रति किलोग्राम की कमी आई है। आगे इसके लगभग 28 रुपए तक घटने की संभावना है। इससे स्थानीय बाजारों में आलू के खुदरा दाम 40 रुपए प्रति किलो से नीचे जाने में मदद मिलेगी। पंजाब में आलू की आवक शुरू हो गई है लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम है। पश्चिम बंगाल में फसल महीने के अंत तक तैयार होगी। सरकार ने एक नोटिस में 465 कोल्ड स्टोरेज मालिकों को 30 नवंबर तक अपने बचे स्टॉक का निपटान करने को कहा था नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नोटिस के बाद कोल्ड स्टोरेज मालिकों में दहशत है। पिछले तीन दिन में आलू की कीमतों में कोल्ड स्टोरेज गेट पर 5 रुपए प्रति किलोग्राम की कमी आई है और आगे भी गिरावट आएगी। सात दिसंबर तक लगभग 50 फीसदी कोल्ड स्टोरेज अपने स्टॉक खाली कर सकेंगे, जबकि बाकी में यह दिसंबर मध्य तक खाली होंगे। वर्तमान में लगभग 6.8 लाख टन (10 प्रतिशत) आलू अभी भी कोल्ड स्टोरेज में पड़ा हुआ है और उन्हें आलू मालिकों के साथ तालमेल बनाते हुए स्टॉक को खाली करने में कुछ और समय लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो