scriptराजस्थान में शूट हुई ये फिल्में पूरी दुनिया में गाड़ चुकी हैं सफलता के झंडे, ऑस्कर में भी हो चुकी हैं नामांकित | These Famous Hollywood movies shoot in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में शूट हुई ये फिल्में पूरी दुनिया में गाड़ चुकी हैं सफलता के झंडे, ऑस्कर में भी हो चुकी हैं नामांकित

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2017 07:46:49 pm

राजस्थान में ऑस्कर नामांकित फिल्म पहेली, लगान, गुलामी, बोल बच्चन और बजरंगी भाईजान जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

Film Shooting
राजस्थान अपनी खूबसूरती को लेकर ना केवल देशभर में बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां के पर्यटक स्थल, ऐतिहासिक इमारतें, रेत के टीले, मध्यकालीन दुर्गो के कारण राजस्थान की सभ्यता और संस्कृति बरबस ही लोगों को अपनी और आकर्षित करती हैं। अपनी इन्हीं आर्कषक विशेषताओं के चलते राजस्थान हमेशा से फिल्म शूटिंग के लिए विशेष पसंद रहा हैं। जिससे राजस्थान में न सिर्फ बॉलीवुड कलाकार बल्कि हॉलीवुड कलाकार भी अपनी फिल्मों की शूटिंग करने के लिए आते हैं।
अब तक राजस्थान में ऑस्कर नामांकित फिल्म पहेली, लगान, गुलामी, बोल बच्चन और बजरंगी भाईजान जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह मालूम होगा कि यहां हॉलीवुड की The Dark Night Rises, The Warrior, The Darjiling Limited जैसी बड़ी फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी हैं। तो वहीं इन फिल्मों ने विश्व में सफलता के झंडे भी गाड़े हैं।
इन हॉलीवुड फिल्मों की हो चुकी राजस्थान में शूटिंग- 

The Dark Night Rises- हॉलीवुड के सुप्रिसद्ध फिल्म निर्देशक “क्रिस्टोफर नोलन” की इस बैटमैन ट्राइलॉजी की आखिरी फिल्म की शूटिंग जोधपुर के मेहरानगढ़ में हुई थी। इतना ही नहीं नोलन को राजस्थान के आभानेरी में चांद बावड़ी की लोकेशन इतनी पसंद आयी कि उन्हीने हॉलीवुड में ही चांद बावड़ी का सेट बनवा लिया था
The Dark Night Rises
The Darjiling Limited- वेस एंडरसन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में ऑस्कर विजेता एड्रियन ब्रूडी और इरफ़ान खान सरीखे अभिनेताओं ने काम किया है। इस फिल्म की आधी शूटिंग जोधपुर और जयपुर जैसे शहरों में हुई है। वेस एंडरसन की गिनती महान कलात्मक निर्देशकों में की जाती है
The Darjiling Limited
The Best Exotic Marigold Hotel- ब्रिटिश निर्देशक जॉन मेडन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में जूड़ी डेंच और टॉम विकिलसन जैसे प्रख्यात अभिनेताओं ने काम किया है। इस फिल्म की शूटिंग राजस्थान में कई जगहों पर हुई थी।
The Best Exotic Marigold Hotel
Octopussy- इस हॉलीवुड फ़िल्म की अधिकांश शूटिंग उदयपुर में हुई थी। इस फिल्म में दिवंगत हॉलीवुड अभिनेता रॉजर मूर ने जेम्स बॉन्ड का किरदार और भारतीय अभिनेता कबीर बेदी ने खलनायक का किरदार निभाया था। इस फिल्म का निर्देशन जॉन ग्लेन किया था।
Octopussy
Eight Miles High – नतालया एवलोन द्वारा अभिनीत इस फिल्म की शूटिंग जयपुर में हुई थी। इसका निर्देशन अचिम बान्हक ने किया था। 2007 में रिलीज़ इस हॉलीवुड फिल्म में एक मॉडल के संघर्ष की कहानी बताई गई है।
Eight Miles High
Deceivers – 1988 में रिलीज़ इस फिल्म में पियर्स ब्रोसनन ने मुख्य किरदार निभाया था। विवादों से परिपूर्ण इस फिल्म की शूटिंग के दौरान बहुत हंगामा हुआ था। इस फ़िल्म का निर्देशन निकोलस मेयर ने किया था।
Deceivers
The Fall – तरसेम सिंह द्वारा लिखित और निर्देशित ये फिल्म 2006 में रिलीज़ में हुई थी। इस फिल्म में ली पेस और जस्टिन वेदडले और जीतू वर्मा ने अभिनय किया था। The Fall की शूटिंग जयपुर, जोधपुर और आभानेरी जैसी जगहों पर हुई थी।
The Fall
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो