scriptसर्दियां शुरू हो गई है, इनसे मिलेगी राहत |home remedies for cold in winter | Patrika News
जयपुर

सर्दियां शुरू हो गई है, इनसे मिलेगी राहत

5 Photos
3 months ago
1/5

शहद

एक या दो चम्मच शहद बलगम के उत्पादन को कम कर सकता है। शहद कीटाणुओं को भी मारता है। लेकिन याद रखें, इससे शिशुओं में बोटुलिज़्म यानि खाद्य विषाक्तता के एक दुर्लभ रूप का खतरा बना रहता है। इसे कभी भी एक वर्ष से छोटे बच्चे को न दें।

2/5

अदरक

शोध से पता चलता है कि अदरक की जड़ के अंदर कुछ शुद्ध यौगिक श्वांस संबंधी मांसपेशियों को आराम दे सकते हैं। आप अदरक को कच्चा खा सकते हैं, या आप पिसी हुई अदरक की जड़ को शहद के साथ मिलाकर गर्म चाय में मिला सकते हैं।

3/5

गर्म पेय

गर्म पेय से सिर की जकड़न से राहत नहीं मिलेगी। इससे खांसी में भी राहत मिलती है। आप सर्दी से दूर रहने के लिए भी गर्म चाय या पानी पी सकते हैं।

4/5

नमक के पानी के गरारे

खारे पानी से गरारे करना आमतौर पर गले की खराश का इलाज है, लेकिन खांसी के लिए भी इसे आजमाना उचित है। अतिरिक्त नमी बलगम को पतला कर सकती है और आपके गले में जलन पैदा करने वाली चीजों को धोने में मदद कर सकती है, ठीक उसी तरह जैसे नाक को सेलाइन साफ करता है।

5/5

भाप

भाप में सांस लेने से खांसी में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह आपके वायुमार्ग को शांत और नमीयुक्त करती है। अतिरिक्त आराम के लिए आप पानी में पेपरमिंट जैसे आवश्यक तेल भी मिला सकते हैं।

अगली गैलरी
मोदी ने वर्चुअल किया रेलवे स्टेशन का शिलान्यास। मुख्यमंत्री रहे मौके पर मौजूद। देखें तस्वीरें।
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.