scriptइन लक्षणों से महिलाओं में हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा | These symptoms can increase the risk of heart attack in women | Patrika News

इन लक्षणों से महिलाओं में हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

locationजयपुरPublished: Mar 07, 2021 07:36:48 pm

Submitted by:

Ashish

आमतौर पर महिला-पुरुषों में ह्रदयाघात से मौत के लक्षण एक समान होते हैं लेकिन अन्य लक्षणों से भी हार्ट अटैक आने की स्थिति की पहचान की जा सकती है।

These symptoms can increase the risk of heart attack in women

इन लक्षणों से महिलाओं में हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

जयपुर

आमतौर पर महिला-पुरुषों में ह्रदयाघात से मौत के लक्षण एक समान होते हैं लेकिन अन्य लक्षणों से भी हार्ट अटैक आने की स्थिति की पहचान की जा सकती है। अगर महिलाओं में सीने के दर्द के अलावा गर्दन, जबड़ों, कंधों, पेट और कमर के ऊपरी हिस्सों में तेजी से बेचैनी महसूस होना भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। सांस लेने में परेशानी, जी मिचलाना, उल्टी या खट्टी डकार आना, एक या दोनों भुजाओं में दर्द, तेज पसीना आना, चक्कर आना और असामान्य थकान आदि को भी हार्ट अटैक के लक्षण माना जा सकता है।

एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के वीसी और एमडी डॉ. रमाकांत पांडा का कहना है कि इन लक्षणों के जरिए हृदयाघात की स्थिति को पहचानकर समुचित चिकित्सा की जा सकती है। विश्व महिला दिवस के उपलक्ष्य में डॉ. रमाकांत पांडा ने अपने चिकित्सा परामर्श के जरिए बताया कि लक्षणों की पहचान और सावधानी, सतर्कता बरतते हुए समय से उपचार के जरिए विश्व की आबादी में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर रखा जा सकता है। पांडा का कहना है कि उपरोक्त हालांकि ये लक्षण आमतौर पर हार्ट अटैक के दौरान होने वाले सीने में दर्द की भांति स्पष्ट नहीं होते। ऐसा इसलिए भी होता है कि हृदय की मुख्य धमनियों में ब्लॉकेज के अलावा हृदय को पर्याप्त मात्रा में रक्त प्रवाह नहीं मिल पा रहा होता है। भावनात्मक तनाव महिलाओं में दिल के दौरे के लक्षणों को बढ़ाने में भूमिका निभा सकता है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को भावनात्मक तनाव से दूर रहना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो