scriptगर्मियों के मौसम में इन बातों का रखें ध्यान | these things in mind during the summer season | Patrika News

गर्मियों के मौसम में इन बातों का रखें ध्यान

locationजयपुरPublished: Jun 12, 2018 02:05:08 pm

Submitted by:

SHASHANK PATHAK

गर्मियों के मौसम में इन बातों का रखें ध्यान

गर्मियों के मौसम में इन बातों का रखें ध्यान

Summer

जयपुर।

गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा और आंखों का ध्यान रखना विशेष जरूरी है। आकर्षक दिखने के लिए आप सन ग्लासेज का स्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इस झुलसा देने वाली गर्मी और चिलचिलाती धूप व धूल भरी हवाओं से त्वचा से नमी दूर हो जाती है। इससे स्कीन डल पड़ने लगती है। इसलिए अगर आप गर्मी के मौसम में बाहर निकल रहे हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें
बाहर निकलने से पहले चेहरे को करें कवर
अगर आप कहीं भी बाहर जा रहे हैं तो सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से कवर करें। आंखों के स्पेशलिस्ट से सलाह लेकर एक धूप का चश्मा जरूर बनवा लें। यह आपकी आंखों को धूल मिट्टी से बचाएगा। इस मौसम में सनबर्न की समस्या भी हो जाती हैं ऐसे में हम स्किन एक्सपर्ट की सलाह लेकर अपनी स्किन के हिसाब से हम सनस्क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं।
फल सब्जियों का करें सेवन
गर्मियों मे पानी भरपूर मात्रा पीना जरूरी है। शरीर में पानी की कमी से डीहाईड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर में ठंडक बनी रहेगी और त्वचा में नमी बरकरार रहेगी। साथ ही ठंडे पेय पदार्थों का सेवन भी किया जा सकता है। जिसमें लस्सी,शिकंजी,शरबत,सत्तू आदि को शामिल किया जा सकता है।
एक्सपर्ट से लें सलाह
आप स्किन एक्सपर्ट से सलाह लेकर सनस्क्रीम व फेस पैक आदि का प्रयोग भी कर सकते हैं इससे गर्मियों में आपकी स्किन कूल रहेगी।

गर्मियों में लें संतुलित आहार

गर्मियों में अधिक तले हुए और मसालेदार खाने के बचना चाहिए। साथ ही गर्मियों में चाय और कॉफी का सेवन भी कम करना चाहिए। साथ ही हल्का भोजन करना चाहिए। जो आसानी से पच सके। साथ ही खाने के बाद वॉक करनी चाहिए जिससे खाना आसानी से पचे और डाइजेशन सिस्टम ठीक रहे।
गर्मियों में नारियल पानी भी फायदेमंद
वहीं गर्मियों में नारियल पानी भी काफी अच्छा होता है। नारियल पानी में कई पौषक तत्व मौजूद रहते हैं। नारियल पानी से एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही यह शरीर में से पानी की कमी को भी दूर करता है। नारियल पानी पीना त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है।
नकली सनग्लासेज की खरीददारी से बचें
हमें चश्मा लेने से पहले अपने आई एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। क्योंकी बाजारों में कई तरह के लोकल चश्में भी मिलते हैं जो आंखों को प्रोटेक्ट करने की जगह उनको नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में जरूरी है की डॉक्टर की सलाह के बाद ही सन ग्लासेज बनवाए जाएं ताकि आंखों की सुरक्षा सही तौर से हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो