scriptयात्रा के दौरान भूलकर भी न ले जाएं ये सामान, देना होगा जुर्माना | These things restricted in Train | Patrika News

यात्रा के दौरान भूलकर भी न ले जाएं ये सामान, देना होगा जुर्माना

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2019 08:48:20 pm

Submitted by:

anant

Indian Railways ।। दिवाली पर अपनों के पास सभी जाना पसंद करते हैं। ऐसे में लंबी दूरी का सफर हो या फिर नजदीक की अधिकतर लोग ट्रेन का सफर करना पसंद करते हैं। अगर आप भी दिवाली पर ट्रेन से अपनों के पास जाने वाले हैं और अपनों के लिए गिफ्ट ले जा रहे हैं तो थोड़ा सोच समझ कर यात्रा करें।

यात्रा के दौरान भूलकर भी न ले जाएं ये सामान, देना होगा जुर्माना

यात्रा के दौरान भूलकर भी न ले जाएं ये सामान, देना होगा जुर्माना

दिवाली पर अपनों के पास सभी जाना पसंद करते हैं। ऐसे में लंबी दूरी का सफर हो या फिर नजदीक की अधिकतर लोग ट्रेन का सफर करना पसंद करते हैं। अगर आप भी दिवाली पर ट्रेन से अपनों के पास जाने वाले हैं और अपनों के लिए गिफ्ट ले जा रहे हैं तो थोड़ा सोच समझ कर यात्रा करें। दरअसल, रेलवे ने ट्रेनों में सफर के दौरान कई चीजों को साथ ले जाने पर प्रतिबंध लगाया है। अगर आप इन प्रतिबंधित चीजों को साथ लेकर ट्रेन में यात्रा करते हैं तो पकड़े जाने पर आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है, या फिर भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।
जी हां, रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया है कि रेलगाड़ियों और रेल परिसर में ज्वलनशील पदार्थों जैसे पटाखे, माचिस, फूलझड़ी, गैस सिलेंडर, केरोसीन, बारूद आदि को ले जाना गैर-कानूनी और एक दंडनीय अपराध है। अगर आप इनमें से किसी भी सामान के साथ पकड़े जाते हैं तो रेलवे आप पर कड़ी कार्रवाई कर सकता है।
-ये चीजें प्रतिबंधित
पटाखा
माचिस
फूलझड़ी
गैस सिलेंडर
केरोसीन
बारूद

-कर सकते हैं शिकायत

इतना ही नहीं, अगर कोई यात्री किसी दूसरे यात्री को ज्वलनशील पदार्थों के साथ यात्रा करते हुए पाते हैं तो वह हेल्प लाइन नम्बर 182 पर रेलवे प्रशासन को तुरंत सूचना दे सकता है। ट्रेनों में ज्वलनशील पदार्थों ले जाने की सूचना प्राप्त होने पर इन खतरनाक पदार्थों को ट्रेनों से हटाया जाएगा और इन्हें ले जाने वाले व्यक्ति के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ट्रेनों में यात्रा के दौरान ज्वलनशील पदार्थों को ले जाना गैर-कानूनी और एक दंडनीय अपराध है। इसके दोषियों को 3 वर्ष तक का कारावास और 1000 रुपए तक का दंड या फिर दोनों सजा एक साथ हो सकती हैं। ऐसे में यात्रा करने से पहले आप ये सुनिश्चित कर लें कि आप कहीं भूलकर भी इन सामानों को अपने साथ तो नहीं ले जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो