19 से पहले आएंगी सभी तबादला सूची, एक जिले से दूसरे जिले में होंगे तबादले

MOHIT SHARMA

Publish: Jun, 14 2018 11:29:35 AM (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
19 से पहले आएंगी सभी तबादला सूची, एक जिले से दूसरे जिले में होंगे तबादले

तृतीय श्रेणी शिक्षकों का मामला, तृतीय श्रेणी के माध्यमिक शिक्षा में लगे शिक्षकों के होने हैं तबादले

जयपुर। चुनावी वर्ष में इन दिनों शिक्षा विभाग में तबादलों का दौर चल रहा है। अभी तक करीब 29 हजार शिक्षकों के तबादले हो चुके हैं। इनमें प्रारंभिक शिक्षा के 12 हजार और प्रारंभिक शिक्षा के ही माध्यमिक सैटअप में लगे करीब 5 हजार शिक्षकों के तबादलो हुए हैं। अब एक बार फिर माध्यमिक शिक्षा में लगे शिक्षकों के तबादले होंगे। इस बार तबादले करीब 8 से 10 हजार के बीच होंगे।

सभी सूची 19 से पहले
तृतीय श्रेणी शिक्षकों की सभी सूचियां 19 जून से पहले जारी हो जाएंगी। शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि 19 जून को स्कूल खुलने हैं, उससे पहले ही ये सूचियां जारी हो जाएंगी। मंत्री ने बताया कि 19 को जब स्कूल खुलें तो प्रदेशभर में कहीं भी तालाबंदी जैसी स्थिति नहीं बने इसलिए यह तबादला सूची पहले ही जारी की जाएगी।

अब होंगे अंतर जिला तबादले
तृतीय श्रेणी के माध्यमिक शिक्षा में लगे शिक्षकों के अब तबादले होंगे। अब शिक्षकों को सालों बाद अपने मनचाहे स्थान पर जाने का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले करीब 17—18 साल बाद हो रहे हैं।

आॅफलाइन नहीं हो सकेंगे शिक्षक कार्यमुक्त
पिछले दिनों हुए तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले में अब कार्यमुक्त व कार्यग्रहण को लेकर नया पेच फंस गया है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक और राज्य सरकार के आदेशानुसार अब हरेक शिक्षक को स्थानान्तरण होने पर शाला दर्शन पोर्टल के माध्यम से ही कार्यमुक्त किया जाना है, नए स्थान पर कार्यग्रहण भी पोर्टल के माध्यम से ही होगा। प्रदेशभर में बहुत से स्थानों पर सरकार और निदेशक के आदेशों को विभाग के ही अधिकारियों ने हवा में उड़ा दिया। कार्मिकों को आॅफलाइन कार्यमुक्त कर दिया और कई स्थानों पर कार्यग्रहण भी करा लिया जिस पर निदेशक प्रारंभिक शिक्षा श्याम सिंह राजपुरोहित ने अत्यंत खेद जताया है और इसे अधिकारियों की लापरवाही बताया है। निदेशक ने सभी उपनिदेशकों को निर्देश दिए हैं कि उनके अधीनस्थ जिलों के ऐसे प्रकरण जहां कार्मिकों को आॅफलाइन कार्यमुक्त कर दिया है उन्हें स्थानांतरित स्थ्ज्ञान पर कार्यग्रहण नहीं कराया जाए।

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned