scriptवाहन चालकों की राह में एक और ब्रेकर | Third party motor insurance premium hiked | Patrika News
जयपुर

वाहन चालकों की राह में एक और ब्रेकर

गाड़ी चलाना होगा महंगा, थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम में इजाफा, सरकार ने नोटिफिकेशन भेजा

जयपुरMay 26, 2022 / 12:36 pm

Amit Pareek

वाहन चालकों की राह में एक और ब्रेकर

फाइल फोटो

कच्चे माल की आसमान छूती कीमतें, सेमी कंडक्टर की कमी, लंबी वेटिंग, महंगे कर्ज के बाद व्हीकल ऑनर्स की राह में जल्द ही एक और रोड़ा आने वाला है। मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी पर मुहर लग गई है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि यदि आपके पास गाड़ी है तो अब आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। चूंकि एक जून से थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम में इजाफा होने वाला है। सरकार ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अलग-अलग कैटेगरी के वाहनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर वाहन बीमा के प्रीमियम में इजाफा कर दिया है जो एक जून से लागू होगा। इस कारण कार और दुपहिया वाहनों का इंश्योरेंस महंगा होने जा रहा है। नोटिफिकेशन के मुताबिक एक हजार सीसी क्षमता इंजन वाली निजी कारों के लिए प्रीमियम 2072 के मुकाबले अब 2094 रुपए होगा। 2072 रुपए की प्रीमियम दर साल 2019-20 के मुताबिक थी।
इधर कम देना होगा प्रीमियम

1000 से 1500 सीसी इंजन की निजी कारों के लिए प्रीमियम 3221 के बजाय अब 3416 रुपए होगा। हालांकि 1500 से ज्यादा सीसी की निजी कारों के लिए थर्ड पार्टी बीमा के प्रीमियम में मामूली कमी की गई है और यह 7897 से घटकर 7890 रुपए हो जाएगा। इसी प्रकार 150 से 350 सीसी तक के दुपहिया वाहनों का प्रीमियम 1366 रुपए होगा, जबकि 350 से अधिक सीसी के दुपहिया वाहन के लिए यह दर 2804 रुपए होगी।

खराब होगा बाजार का सेंटिमेंट
लागत बढऩे से कार कंपनियां अपने दाम में पहले ही बढ़ोतरी कर रही हैं और अब ब्याज दर अधिक होने से लोन भी महंगा हो जाएगा। इससे आटो सेक्टर की बिक्री प्रभावित हो रही है। इसके बाद मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम में इजाफा ऑटो बाजार का सेंटिमेंट खराब करेगा।
-साई गिरिधर, कोषाध्यक्ष, फाडा

Home / Jaipur / वाहन चालकों की राह में एक और ब्रेकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो