scriptप्रतिबंध अवधि में विभागों में नहीं चलेगा यह खेल | This game will not run in departments during the ban period | Patrika News
जयपुर

प्रतिबंध अवधि में विभागों में नहीं चलेगा यह खेल

तबादलों पर बैन के समय में सरकारी विभागों ( government departments ) में कार्मिकों को इच्छित स्थान पर लगाने के लिए अपनाई जा रहे तरीके पर प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग ( Administrative Reforms and Coordination Department ) ने आपत्ति जताई है।

जयपुरNov 06, 2020 / 04:50 pm

Ashish

This game will not run in departments during the ban period

प्रतिबंध अवधि में विभागों में नहीं चलेगा यह खेल

जयपुर
तबादलों पर बैन के समय में सरकारी विभागों ( government departments ) में कार्मिकों को इच्छित स्थान पर लगाने के लिए अपनाई जा रहे तरीके पर प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग ( Administrative Reforms and Coordination Department ) ने आपत्ति जताई है। मुख्य सचिव ( Chief Secretary Niranjan Arya ) ने इसे रोकने के लिए सभी विभागों के प्रमुखों के नाम जारी परिपत्र में दिशा निर्देशों की पालना करने के लिए कहा है। ऐसा नहीं करने पर इस तरह के मामलों को गंभीरता से लेने की हिदायत भी विभागों को दी गई है।
दरअसल, ऐसा देखा जाता है कि कई विभागों में कार्मिकों को इच्छित स्थान पर लगाने के लिए पहले उसे एपीओ किया जाता है। फिर उसे इच्छित खाली स्थान पर लगा दिया जाता है तो कि तबादलों पर सरकार की ओर से लगाए गए प्रतिबंध की भावना के विपरीत होता है। विभागों में खास तौर पर चेहते कार्मिकों को इच्छित स्थान पर पदस्थापित करने के लिए यह गली निकाली जाती है। इस गली का इस्तेमाल, तबादलों पर प्रतिबंध लगने की अवधि के दौरान खासतौर पर किया जाता है। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने विभागों में तबादलों पर प्रतिबंध के दौरान अपनाए जाने वाले इस तरीके पर नाराजगी जाहिर की है।

30 जुलाई को भी प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग ने इस बारे में दिशा निर्देश जारी किए थे लेकिन उसके बाजवूद भी पहले एपीओ करके फिर इच्छित स्थान पर लगाने के प्रकरणों को देखते हुए प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग ने फिर से विभागों के आला अधिकारियों को हिदायत देते हुए सरकारी दिशा निर्देशों की पालना करवाने के लिए कहा है ताकि तबादलों पर प्रतिबंध की अवधि में एपीओ करके इच्छित स्थान पर लगाने गलत कार्रवाई पर लगाम लगाई जा सके। तबादलों पर प्रतिबंध अवधि के दौरान जरूरी स्थानांरण प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभागों को पहले प्रस्ताव भिजवाकर अनुमोदन करवाकर ही किए जा सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो