scriptक्या आप जानते हैं ब्लड प्रेशर से जुड़ा यह राज? | this hormone directly affects your blood pressure | Patrika News

क्या आप जानते हैं ब्लड प्रेशर से जुड़ा यह राज?

locationजयपुरPublished: Feb 20, 2018 04:37:15 pm

Submitted by:

manish singh

ब्लड प्रेशर एक सामान्य समस्या बन गई है जिसका प्रमुख कारण हार्मोनल इंबैलेंस होता है।

hormone

ब्लड प्रेशर का बढऩा या घटना आज की सबसे बड़ी समस्या है जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बन रहा है। शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम एक खास तरह के हॉर्मोन का होता है। इस हॉर्मोन में असंतुलन होने की वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। खास बात ये है कि टी.बी मरीजों में भी इसकी समस्या रहती है और समय पर इलाज न करवाया जाए तो समय के साथ तकलीफ बढ़ सकती है। कई तरह के इलाज से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है।

गुड हॉर्मोन दूर करता है तनाव

शरीर के एड्रिनल ग्रंथि से गुड हार्मोन निकलते हैं इससे तनाव दूर होता है। ये हार्मोन हृदय की गति को बढ़ाने के साथ शरीर में स्फूर्ति बनाकर रखता है। व्यक्ति जब खुश होता है तो उसके शरीर से गुड हार्मोन निकलते हैं। इस हॉर्मोन के सीक्रेशन से व्यक्ति अधिक एक्टिव होने के साथ हैल्दी रहता है।

कॉर्टीसॉल हॉर्मोन का काम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का होता है। कॉर्टीसॉल हॉर्मोन जो दिमाग में होने वाले मास्टर ग्लैंड पीयूष ग्रंथि से एसीटीएच नाम का हार्मोन निकालता है। पेट की ग्रंथि को अधिक प्रभावित करता है जिससे कॉर्टीसॉल हॉर्मोन निकलता है। इस हॉर्मोन की मात्रा अधिक होने से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ता है। अगर शरीर में इस हार्मोन की कमी हो जाए तो ब्लड प्रेशर कम होने लगता है। ब्लड प्रेशर में असंतुलन की वजह से व्यक्ति को चक्कर आना, बहुत अधिक पसीना आना, घबराहट के साथ बेचैनी होना और गंभीर परिस्थिति में अचानक से बेहोशी की शिकायत होती है। इस समस्या को ठीक करने के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थैरेपी का इस्तेमाल करते हैं जिससे रोगी को काफी हद तक आराम मिलता है।

सुबह के समय जांच कराना जरूरी

ब्लड प्रेशर लगातार बढ़ या घट रहा है तो ब्लड में कॉर्टीसॉल हॉर्मोन की जांच बहुत जरूरी होती है। ये जांच सुबह के समय करानी चाहिए इससे शरीर में इसकी मात्रा का सही पता चलता है। दोपहर, शाम या रात में जांच कराने पर रिपोर्ट अलग-अलग आ सकती है जिसके आधार पर इलाज तय नहीं किया जा सकता है।
डॉ. बलराम शर्मा, सीनियर इंडोक्राइनोलॉजिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो