scriptप्लास्टिक कचरे से बना ये शानदार घर तूफान में भी नहीं डिगेगा | This house made by plastic waste will not even fall in the storm | Patrika News

प्लास्टिक कचरे से बना ये शानदार घर तूफान में भी नहीं डिगेगा

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2019 03:25:01 pm

Submitted by:

pushpesh

-कनाडाई फर्म का इनोवेशन, 6 लाख 12 हजार प्लास्टिक की खाली बोतलों को रिसाइकल कर बनाया आशियाना

plastic house

प्लास्टिक कचरे से बना ये शानदार घर तूफान में भी नहीं डिगेगा

जयपुर.

प्लास्टिक का खतरा पूरी दुनिया के लिए संकट बनता जा रहा है। कुछ देशों ने इसका प्रयोग सीमित कर दिया तो कई देश इसे रिसाइकल प्लांट लगा रहे हैं। इन सबके बीच कनाडा की कंस्ट्रक्शन कंपनी जेडी कंपोजिट्स ने पहली बार प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल कर ऐसा घर बना दिया, जो ज्यादा टिकाऊ होने के साथ ही 5 श्रेणी का तूफान झेलने में सक्षम है। जेडी ने 6 लाख 12 हजार प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकल कर कनाडा के नोवा स्कोटिया के बीच हाउस पर ये मकान बनाया है। कंपनी ने पीईटी (पॉलीथिलीन टेरेफ्थेलेट) से दीवार पैनल तैयार किए हैं, जो सीलन से भी बचाता है। जेडी के मालिक डेविड सौलेनियर और जोएल जर्मन ने इस कॉन्सेप्ट को ओंटारियो स्थित फर्म आर्मासेल के साथ मिलकर पूरा किया।
प्लास्टिक के घर में डायनिंग हॉल
 

184 प्लास्टिक पैनल से पूरा हुआ आशियाना
घर बनाने में 184 से अधिक पैनल्स का इस्तेमाल किया। जिन्हें सभी मानकों पर परखा गया। घर के अंदर तीन बड़े बैडरूम, बड़ी और आधुनिक रसोई, दो बाथरूम, टिकाऊ छत के अलावा बड़ी खिड़कियां लगाई गई हैं, जिनसे समुद्र का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है। समुद्र तट पर बनाए इस घर की कीमत जमीन और निर्माण को जोडक़र करीब तीन लाख 73 हजार डॉलर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो