इस बार अजमेर में नहीं, वीक्षक घर पर ही भर रहे ओएमआर शीट

- पहली बार की गई व्यवस्था

- बोर्ड परीक्षा के परिणाम के नम्बर चढ़ा रहे वीक्षक

By: Girraj prasad sharma

Published: 24 May 2020, 12:41 AM IST

पाली . माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की ओर से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा भले ही अभी तक पूरी नहीं हुई है। इसके बावजूद जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी है, उसका परीक्षा परिणाम तैयार कराने के लिए वीक्षकों से कॉपियों की जांच करवाई जा रही है। वीक्षक पहले कॉपियां अजमेर भेजते थे। वहां से ओएमआर शीट तैयार की जाती थी। लेकिन, इस बार यह शीट शिक्षकों को ही दी गई है। जो कॉपी जांच के बाद इसे तैयार कर ऑनलाइन परिणाम फिडिंग कर रहे हैं। इसी ऑनलाइन फिडिंग के आधार पर ही परीक्षा परिणाम तैयार कर जारी किया जाएगा। हालांकि जो वीक्षक कॉपी जांचने के बाद ऑनलाइन नम्बर चढ़ा रहे है। उसकी जांच बोर्ड कार्यालय की ओर से की जा रही है।

संग्रहण केन्द्र पर करवा रहे जमा

वीक्षकों को कॉपी जांच के बाद ओएमआर शीट तैयार की जा रही है। इस शीट को भरने के बाद इसे पाली के बांगड़ स्कूल में बनाए गए संग्रहण केन्द्र पर जमा करवाया जा रहा है। जिससे शीट अजमेर भेजी जा सके और जरूरत होने पर उसका उपयोग किया जा सके।

यह करते थे पहले

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की ओर से पहले वीक्षकों को कॉपियां जांच के लिए दी जाती थी। जो जांच के बाद अजमेर जाती। परिणाम को लेकर तैयार ओएमआर शीट को स्केन कर उसे ऑनलाइन चढ़ाया जाता था। इसी के आधार पर ऑनलाइन परिणाम जारी किया जाता था।

865 वीक्षक जांच रहे कॉपी

पाली जिले में बोर्ड परीक्षार्थियों के कॉपियों की जांच 865 वीक्षक कर रहे हैं। जबकि जिले में कक्षा दसवीं व बारहवीं के 50 हजार 71 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से कक्षा बारहवीं में 18 हजार से अधिक और दसवीं में 31 हजार से अधिक विद्यार्थी
शामिल थे।

मोबाइल पर आता है ओटीपी

ओएमआर शीट से जो वीक्षक नम्बर ऑनलाइन चढ़ा रहे है। वे सीधे साइट पर नहीं जा सकते है। उनके बोर्ड में पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी आता है। उससे ही साइट खुलती है। इसमें पूरी पारदर्शिता रखी गई है।

जगदीशचंद राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, मुख्यालय, पाली

Girraj prasad sharma Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned