scriptइस बार 98.80 लाख हेक्टेयर में रबी की बुवाई | This time rabi sowing in 98.80 lakh hectare | Patrika News

इस बार 98.80 लाख हेक्टेयर में रबी की बुवाई

locationजयपुरPublished: Oct 23, 2020 11:29:43 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

गत वर्ष की तुलना में इस बार बढ़ाया लक्ष्यखाद बीज की नहीं होगी किल्लतकालाबाजारी करने पर होगी कार्रवाई

इस बार 98.80 लाख हेक्टेयर में रबी की बुवाई

इस बार 98.80 लाख हेक्टेयर में रबी की बुवाई

कोविड 19 के बीच प्रदेश में एक अक्टूबर से रबी सीजन की शुरुआत हो चुकी है। कृषि विभाग ने इस बार रबी सीजन में प्रदेश में 98.80 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का टारगेट रखा है। विभाग ने खाद बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी तैयारी शुरू कर दी है। कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने विभाग को निर्देश दिए है कि बीज और खाद की आपूर्ति रखी जाए साथ ही कालाबाजारी की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाए।
साढ़े 14 लाख क्विंटल बीज की जरूरत
आपको बता दें कि रबी सीजन में 31 लाख हैक्टेयर में गेहूं की बुवाई संभावित है। वहीं 18 लाख हैक्टेयर में चना,27 लाख हेक्टेयर सरसों, 3 लाख हैक्टेयर में जौ की बुवाई संभावित है। बुवाई के इस अनुमान के अनुसार 14.5 लाख क्विंटल बीज की जरूरत पड़ेगी। राज्य के पास मांग से ज्यादा बीज उपलब्ध है यानी अभी कृषि विभाग के पास 20 लाख क्विंटल बीज उपलब्ध हैं। वहीं रबी सीजन के लिए कृषि विभाग की ओर से केंद्र सरकार को 14 लाख टन यूरिया, 3.5 लाख टन डीएपी और 3 लाख टन एसएसपी की मांग भिजवाई गई है। यह मांग केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृत भी की जा चुकी है। वर्तमान में प्रदेश में 5 लाख टन यूरिया और 3.69 लाख टन डीएपी उपलब्ध है। इसी महीने 1 लाख 13 हजार टन डीएपी और 3 लाख 23 हजार टन यूरिया विभिन्न कंपनियां राज्य में आपूर्ति करेंगी।
नहीं होगी ब्लैक मार्केटिंग
विभाग ने यूरिया डीएपी की ब्लैक मार्केटिंग को देखते हुए प्रदेश के सभी जिलों में भी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वह खाद और बीज की ब्लैक मार्केङ्क्षटग पर विशेष नजर रखे। समय समय पर मॉनिटरिंग करते हुए। हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि ब्लैक मार्केटिंग की स्थिति तब आती है जबकि खाद बीज की कमी लेकिन वर्तमान में ऐसी स्थिति नहीं है।
रबी सीजन में बुवाई का लक्ष्य
फसल क्षेत्र (लाख हेक्टेयर में)
गेंहू 31
जौ 3
चना 18
सरसों 27
तारामीरा 3
अलसी 1

इनका कहना है,
रबी सीजन के लिए विभाग ने 98.80 लाख हेक्टेयर में बुवाई का लक्ष्य निर्धारित किया है जो गत वर्ष की तुलना में अधिक है। किसानों को बीज और खाद के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। विभाग ने दोनों ही चीजों की उपलब्धता सुनिश्चित की हुई है।
ओमप्रकाश शर्मा,
आयुक्त, कृषि विभाग।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो