scriptइस बार सर्दी के तेवर कम, एक डिग्री अधिक रहेगा न्यूनतम पारा | This winter there will be less severe, minimum temp will rise | Patrika News

इस बार सर्दी के तेवर कम, एक डिग्री अधिक रहेगा न्यूनतम पारा

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2019 01:37:50 am

Submitted by:

anoop singh

मौसम पूर्वानुमान: दिसंबर-फरवरी के बीच शीतलहर भी नहीं
 

इस बार सर्दी के तेवर कम, एक डिग्री अधिक रहेगा न्यूनतम पारा

इस बार सर्दी के तेवर कम, एक डिग्री अधिक रहेगा न्यूनतम पारा

नई दिल्र्ली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि इस साल सर्दियों का मौसम देश भर में सामान्य से अधिक गर्म होगा। दिसंबर और फरवरी के बीच की अवधि के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में आइएमडी ने कहा कि इस बीच औसत न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है। 
यही नहीं आइएमडी ने अगले तीन महीनों के दौरान जबरदस्त शीत लहर वाले क्षेत्रों (कोर कोल्ड वेव जोन) में भी कड़ाके की शीत लहर की संभावना से इनकार किया है। इनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ भी शामिल हैं। इसके अलावा पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना और जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और सौराष्ट्र में भी मौसम का संभवत: यही हाल रहेगा। 
बना हुआ है अलनीनो का प्रभाव
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव, एम राजीवन ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया था कि 2019 अब तक का दूसरा सबसे गर्म कैलेंडर वर्ष रेकॉर्ड किया गया है। उन्होंने कहा था कि अलनीनो की स्थिति बनी हुई है और इससे तापमान सामान्य से अधिक हो सकता है।
शुष्क, लेकिन गर्म हालात बने रहेंगे
व र्तमान में, भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर पर गर्म ईएनएसओ-न्यूट्रल स्थितियां बनी हुई हैं। कुल मिलाकर मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, देश के अधिकांश हिस्सों में शुष्क, लेकिन गर्म हालात बने रहेंगे।
यहां अधि. तापमान, 2 डिग्री से 5 डिग्री कम
मौ सम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मध्य भारत और पश्चिमी क्षेत्रों के साथ-साथ कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दक्षिणी जम्मू और कश्मीर के कुछ इलाके में इस अवधि के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री से 5 डिग्री कम रह सकता है।’
राजस्थान में 8 शहरों का पारा 15 डिग्री से नीचे
जयपुर. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में बर्फबारी और राजस्थान में बारिश-ओले के बाद कई शहरों में शुक्रवार को सर्दी का अहसास हुआ। प्रदेश के 8 शहरों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे रहा। माउंट आबू सबसे सर्द रहा।
माउंटआबू 8.00
बाड़मेर 13.2
जैसलमेर 11.8
बीकानेर 12.5
चूरू 14.4
श्रीगंगानगर 12.8
जोधपुर 14.1
फतेहपुर 13.2

(न्यूनतम पारा डिग्री सेल्सियस में)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो